Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जम्मू-कश्मीर में लागू होगा गर्वनर शासन, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने दी इजाजत

जम्मू-कश्मीर में बीजेपी के पीडीपी सरकार से समर्थन वापस लेने के बाद बीजेपी ने राज्य में गर्वनर शासन लागू करने की मांग की थी। जिसके बाद राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर में गर्वनर शासन लगाने को मंजूरी दे दी है।

जम्मू-कश्मीर में लागू होगा गर्वनर शासन, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने दी इजाजत

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर में गर्वनर शासन लगाने को मंजूरी दे दी है। गौरतलब है कि कल जम्मू कश्मीर बीजेपी-पीडीपी गठबंधन की सरकार उस समय अल्पमत में आ गई थी जब भारतीय जनता पार्टी ने राज्य की महबूबा मुफ्ती सरकार से समर्थन वापस ले लिया था।

जिसके बाद सीएम महबूबा मुफ्ती ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके साथ ही बजेपी ने जम्मू-कश्मीर में तुरंत गर्वनर शासन लगाने की भी मांग की थी।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज यानी बुधवार को जम्मू-कश्मीर में गर्वनर शासन लगाने को मंजूरी दे दी हैं। कल यानी मंगलवार को जम्मू कश्मीर के गर्वनर एन.एन वोहरा ने धारा 92 के तहत राज्य में गर्वनर शासन लगाने संबंधी रिपोर्ट महामहिम राष्ट्रपति के पास भेजी थी। जिसे राष्ट्रपति ने मंजूरी दे दी है।

जम्मू कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी और पीडीपी के गठबंधन सरकार में बीजेपी के समर्थन वापिस लेने के बाद सीएम महबूबा मुफ्ती ने कल ही अपना त्यागपत्र गर्वनर को सौंपा था। जिसके बाद से ही राज्य में गर्वनर शासन लगाने की मांग उठने लगी थी।

आपको बता दे बीजेपी-पीडीपी ने साल 2015 के विधानसभा चुनाव में त्रिशंकु परिणाम के बाद राज्य में गठबंधन सरकार बनाई थी। हालांकि दोनों ही राजनीतिक दलों की विचारधारा एक-दूसरे से काफी विपरीत होने के बावजूद दोनों में काफी विषयों को लेकर मतभेद थे।

आपको बता दे कि जम्मू और कश्मीर विधानसभा में बीजेपी के पास 25 सीटें तो पीडीपी के पास 28 सीटें है। गौरतलब है कि पिछले दस सालों में जम्मू-कश्मीर में चौथी बार गर्वनर शासन लागू किया गया है।

Next Story
Top