Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरीः अब वैष्णो देवी से भैरो मंदिर जाने में लगेंगे सिर्फ 3 मिनट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कटरा से अर्ध्दकुंवारी की ओर जाने वाले तारकोटे मार्ग और वैष्णो देवी मंदिर में सियार दाबरी से भवन तक रोप-वे का उद्घाटन करेंगे।

खुशखबरीः अब वैष्णो देवी से भैरो मंदिर जाने में लगेंगे सिर्फ 3 मिनट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कटरा से अर्ध्दकुंवारी की ओर जाने वाले तारकोटे मार्ग और वैष्णो देवी मंदिर में सियार दाबरी से भवन तक रोप-वे का उद्घाटन करेंगे। आपको बता दे कि इस मार्ग के शुरु हो जाने के बाद माता वैष्णो देवी के दर्शन करना श्रद्धालुओं के लिए और आसान हो जाएगा।

गौरतलब है कि इस मार्ग को 13 मई को ही श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया था। लेकिन इसका औपचारिक उद्घाटन आज पीएम मोदी द्वारा किया जाएगा।

क्या है नए मार्ग की खासियत

गौरतलब है कि फरवरी 2011 में बाणगंगा से अर्ध्दकुंवारी तक के बीच एक नए वैकल्पिक मार्ग बनाने का प्रस्ताव रखा गया था। इसके लिए कुल 80 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया। इस मार्ग के बनने में सात साल का समय लगा। वैकल्पिक मार्ग पर घोड़े और खच्चर पर पूरी तरह से रोक लगाई गई है। इस मार्ग के 7 किलोमीटर लंबे रास्ते को फैब्रिकेटेड शीट्स से ढका गया है।

ये भी पढ़ेःपीएम मोदी ने जोजिला सुरंग की आधारशिला रखी, श्रीनगर, करगिल और लेह में बना रहेगा संपर्क

इस वैकल्पिक रास्ते पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एक डिस्पैंसरी, 4 व्यू प्वाइंट, 4 ईटिंग प्वाइंट, 2 भोजनालय, 7 शौचालय बनाएं गए है। आपक बता दे कि नए वैकल्पिक मार्ग की चौड़ाई छह मीटर है। यहीं नहीं पूरे रास्ते पर एंटी स्किड टाइल्स लगाई गई है। ऐसे में श्रद्धालुओं को इस रास्ते पर चलते हुए फिसलने का डर नहीं रहेगा।

रोप-वे ने की भैरों मंदिर की दूरी कम

आपको बता दे कि अब श्रद्धालू रोप-वे के जरिए केवल 3 मिनट में वैष्णो देवी की गुफा से भैरो मंदिर पहुंच सकेंगे। रोप-वे का परीक्षण 25 मई से शुरु होगा जो जून तक चलेगा।

Next Story
Top