Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जम्मू-कश्मीर में NSG कमांडो की हुई तैनाती, आतंकियों के खिलाफ सीक्रेट मिशन को देंगे अंजाम

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में शांति बहाली और आतंकी गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए एनएसजी की टीम को किया तैनात। गृह मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद घाटी में NSG की हिट हाउस इंटरवेंशन की टीम को भेजा गया है।

जम्मू-कश्मीर में NSG कमांडो की हुई तैनाती, आतंकियों के खिलाफ सीक्रेट मिशन को देंगे अंजाम

जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद की रोकथाम और अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा के मद्देनजर घाटी में अब NSG को तैनात किया गया है। बता दे कि NSG को आतंकी घटनाओं से निपटने का अच्छा खासा अनुभव है। सरकार ने पिछले ही महीने घाटी में NSG की तैनाती को मंजूरी दे दी थी।

NSG कंमाडो करेंगे आतंकियों का सफाया

लेकिन रमजान के चलते केंद्र सरकार ने NSG की तैनाती को एक महीने के लिए टाल दिया था। लेकिन अब केंद्र सरकार ने घाटी में NSG की तैनाती को मंजूरी दे दी है। जिसके बाद NSG बीएसएफ के साथ मिलकर घाटी में हुमहमा कैंप में ट्रैनिंग कर रही है।

आपको बता दे कि घाटी में NSG की हिट हाउस इंटरवेंशन की टीम को भेजा गया है। बता दे कि NSG की हिट हाउस इंटरवेंशन टीम फायर पावर का ज्यादा इस्तेमाल करती है। केंद्र सरकार के मुताबिक NSG को आतंकवादियों, घुसपैठियों के खिलाफ एनकाउंटर में इस्तेमाल किया जाएगा।

इसके साथ ही सरकार को इस बात की भी उम्मीद है कि NSG की वजह से घाटी में होने वाले सेना के ऑपरेशन में मरने वाले आम लोगों की संख्या में भी कमी आएगी। जम्‍मू-कश्‍मीर में बीते साल आतंकियों के साथ ऑपरेशन में सुरक्षाबल के करीब 85 अधिकारी और जवानों को शहादत देनी पड़ी थी।

इन्‍हीं आतंकी गतिविधियों में करीब छह दर्जन स्‍थानीय नागरिकों की जान गई थी। वहीं 2018 में अब तक सुरक्षाबलों के 34 और 38 स्‍थानीय नागरिकों की शहादत हो चुकी है। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में बहराल बीजेपी-पीडीपी गठबंधन टूटने के बाद से ही वहां गर्वनर शासन लागू है।

Next Story
Top