Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मौसम न्यूज: दिल्ली समेत उत्तर भारत में छाया कोहरा, घाटी में शीतलहर का कहर

दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है। वहीं कई इलाकों में सुबह से घना कोहरा छाया हुआ है।

मौसम न्यूज: दिल्ली समेत उत्तर भारत में छाया कोहरा, घाटी में शीतलहर का कहर

दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है। वहीं कई इलाकों में सुबह से घना कोहरा छाया हुआ है। आज दिल्ली में अधिकतक तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और न्यूतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

उत्तर रेलवे के मुताबिक, सुबह 6 बजे तक उत्तर की ओर जाने वाली 43 रेलगाडियों में देरी हुई जबकि 7 ट्रेनों को पुनर्निर्धारित किया गया और 18 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया।

इसे भी पढ़ें- उपचुनाव: राजस्थान की दो और पश्चिम बंगाल की एक लोकसभा सीट के लिए वोटिंग जारी

वहीं दूसरी तरफ कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में शीतलहर का दौर जारी है और तापमान जमाव बिंदु से नीचे बना हुआ है जबकि उत्तरी मैदानी इलाकों में कोहरे के कारण ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई हैं।

हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों और घाटियों में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री कम बना हुआ है जबकि राज्य के ऊंचाई वाले आदिवासी क्षेत्रों में तापमान शून्य से 15 डिग्री सेल्सियस नीचे और शून्य से 21 डिग्री सेल्सियस नीचे के बीच बना हुआ है।

हालांकि आने वाले कुछ दिनों में सर्दी से राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने दूरदराज के इलाकों में बारिश का अनुमान जताया है। अगर यह अनुमान सही साबित होता है तो सर्दी से राहत मिलेगी।

कश्मीर में जनवरी में आमतौर पर इतनी सर्दी नहीं होती लेकिन सातवें सप्ताह भी सर्दी का प्रकोप जारी है। जनवरी में हिमपात की संभावना अधिक होती है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि करगिल, लद्दाख क्षेत्र में बीती रात पारा एक डिग्री तक गिरकर शून्य से 16 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

उन्होंने बताया कि करगिल राज्य में सबसे ठंडा स्थान बना हुआ है जबकि पास ही लद्दाख में तापमान शून्य से 11.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में गत रात न्यूनतम तापमान शून्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर में काजीगुंड में रात का तापमान शून्य से 5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि कोकरनाग में तापमान शून्य से 1.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

उन्होंने बताया कि उत्तरी कश्मीर में कुपवाड़ा में तापमान शून्य से 4.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। अधिकारी ने बताया कि वार्षिक अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर पहलगाम में रात का तापमान शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

इसे भी पढ़ें- समिति की सिफारिश पर 'दिवालिया कानून' में संशोधन करेगी मोदी सरकार

उत्तरी कश्मीर में विश्व प्रसिद्ध स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग में तापमान शून्य से 8.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। यह गत रात घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा। कश्मीर इस समय भयंकर ठंड की चपेट में है जिससे बच्चों और बुजुर्गों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो रही हैं।

यह क्षेत्र अभी 40 दिन के चिल्लई-कलां की चपेट में है। इस दौरान हिमपात की संभावना अधिक रहती है और तापमान गिरता है। यह 31 जनवरी को खत्म होता है लेकिन घाटी में इसके बाद भी शीतलहर जारी रहती है।

Next Story
Top