Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

9 साल के बच्चे ने किया शब्दों को गिनने वाले पेन का आविष्कार, राष्ट्रपति भवन में किया प्रदर्शित

जम्मू कश्मीर के बांदीपुरा गुरेज में रहने वाले 9 साल के मुजफ्फर अहमद खान ने शब्दों को मापने वाला एक डिवाइस बनाया है। इस डिवाइस को काउंटिंग पैन का नाम दिया गया है।

9 साल के बच्चे ने किया शब्दों को गिनने वाले पेन का आविष्कार, राष्ट्रपति भवन में किया प्रदर्शित
X

आपने काउंटिंग कार्स (couting cars) के बारे में तो सुना होगा, लेकिन क्या आपने काउंटिंग पैन (counting pen) के बारे में सुना है। जम्मू-कश्मीर में रहने वाले 9 साल के बच्चे ने यह कमाल कर दिखाया है।

जम्मू कश्मीर के बांदीपुरा गुरेज में रहने वाले 9 साल के मुजफ्फर अहमद खान ने शब्दों को गिनने वाला एक डिवाइस बनाया है। इस डिवाइस को 'काउंटिंग पेन' का नाम दिया गया है।

राष्ट्रपति भवन में इनोवेशन और इंटरप्रेनरशिप कार्यक्रम के दौरान इस डिवाइस को प्रदर्शित किया गया। इस कार्यक्रम को एनआईएफ (राष्ट्रीय इनोवेशन फाउंडेशन) ने आयोजित किया था।

मुजफ्फर का कहना है कि पैन को पीछे से कवर किया गया है। जैसे ही कोई लिखना शुरु करता है तो शब्द काउंट होते जाते है और वह छोटे एलसीडी मॉनीटर पर दिखाई देते हैं। इसके साथ ही यह किसी मैसेज के द्वारा किसी भी मोबाइल पर भी देखे जा सकते हैं।

इस डिवाइस का आविष्कार करने वाले मुजफ्फर का कहना है कि उनके दिमाग में काउंटिंग पैन का आइडिया तब आया जब उनको पेपर में कम नंबर मिलें। मुजफ्फर अभी तीसरी क्लास में पढ़ रहे हैं।

मुजफ्फर की चाची मोहम्मद योनिस लोन ने बताया कि मुजफ्फर बचपन काफी मुश्किलों से भरा हुआ था। उसको बोलने में काफी दिक्कत होती थी लेकिन पांच साल की उम्र से उसने बोलना शुरु किया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story