Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जम्मू कश्मीर : अनंतनाग लोकसभा सीट रचेगी इतिहास, एक ही सीट पर तीन बार होगी वोटिंग, जानें क्यो

चुनाव आयोग ने 17वीं लोकसभा चुनाव के लिए 7 चरणों में होने वाली वोटिंग के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। 23 मई को चुनाव के नतीजे आएंगे। लेकिन जम्मू कश्मीर की अनंतनाग सीट इतिहास रचने जा रही है।

जम्मू कश्मीर : अनंतनाग लोकसभा सीट रचेगी इतिहास, एक ही सीट पर तीन बार होगी वोटिंग, जानें क्यो
चुनाव आयोग (Election Commission) ने 17वीं लोकसभा चुनाव (17th Lok Sabha Election) के लिए 7 चरणों में होने वाली वोटिंग के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। 23 मई को चुनाव के नतीजे आएंगे। लेकिन जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) की अनंतनाग सीट (Anantnag Seat) इतिहास रचने जा रही है।
चुनाव आयोग ने जम्मू कश्मीर 6 सीटों पर 5 चरणों में चुनाव करवाने का ऐलान किया है। आयोग ने सुरक्षा कारणों से जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनावों को लोकसभा चुनाव के साथ नहीं कराने का फैसला भी किया।
आयोग के मुताबिक, अतिसंवेदनशील मानी जाने वाली अनंतनाग लोकसभा सीट पर 3 चरणों में वोटिंग होगी। यहां तीसरे, चौथे और पांचवें चरण में वोटिंग होगी।
जानकारी के लिए बता दें कि जम्मू में अनंतनाग सेक्टर भारत पाकिस्तान सीमा के नजदीकी इलाका है। ऐसे में यहां नागरिकों की सुरक्षा के लिए आयोग ने तीन चरणों में चुनाव करवाने का फैसला किया है।
बता दें कि अनंतनाग सूबे की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती का गृह क्षेत्र भी है। वहीं यहां सबसे ज्यादा आतंकी हमले भी होते हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेंद्र कुमार ने इस बात की जानकारी दी थी। उन्होंने कहा था कि यहां लोकसभा और विधानसभा के चुनाव अलग अलग होंगे। सुरक्षा और निष्पक्षता के लिए दोनों चुनाव अलग-अलग चुनाव होंगे।
Next Story
Top