Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

#ShujaatBhukhari के अंतिम संस्कार में उमड़ा पूरा कश्मीर, जाने कौन है शुजात बुखारी

कश्मीर में आतंकी हमले का शिकार हुए राइजिंग कश्मीर के संपादक शुजात बुखारी के अंतिम संस्कार में पूरा कश्मीर उमड़ पड़ा। कल आतंकवादियों ने गोली मारकर बुखारी की हत्या कर दी थी।

#ShujaatBhukhari के अंतिम संस्कार में उमड़ा पूरा कश्मीर, जाने कौन है शुजात बुखारी

कल यानी वीरवार के दिन वरिष्ठ पत्रकार और राइजिंग कश्मीर के संपादक शुजात बुखारी और उनके दो निजी सुरक्षा अधिकारियों (पीएसओ) की जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में आतंकवादियों द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

53 वर्षीय बुखारी की हत्या उस वक्त हुई थी जब वह श्रीनगर के लालचौक पर प्रेस एंक्लेव स्थित अपने कार्यालय से एक इफ्तार पार्टी के लिए जा रहे थे कि तभी उन पर अज्ञात हमलावरों ने अंधा-धुंध गोलियां चलायी जिसमें पत्रकार शुजात बुखारी की मौत हो गयीं।

जाने कौन थे शुजात बुखारी

- शुजात बुखारी ने मनीला के एंटीनियो डी मनीला यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता में मास्टर डिग्री हासिल की थी और सिंगापुर के एशियन सेंटर फॉर जर्नलिज्म में फेलो थे।

- बुखारी श्रीनगर के पत्रकार थे और कश्मीर के मामलों के जानकार के रूप में जाने जाते थे।

-शुजात ने कश्मीर से प्रकाशित होने वाले कश्मीर टाइम्स से अपने पत्रकारिता के करियर की शुरुआत की थी। वह श्रीनगर के अखबार राइजिंग कश्मीर के संपादक थे।

- शुजात ऩे पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी करने के बाद 90 के दशक में द हिंदू अखबार से जुड़ गए। शुजात 15 सालों तक द हिंदू अखबार के कश्मीर ब्यूरो चीफ रहे थे।

- बुखारी कश्मीर में होने वाली हर घटना पर ग्राउंड रिपोर्ट करते थे। जिसकी वजह से वह हमेशा से ही आतंकियों के निशाने पर रहे।

- कश्मीर मुद्दो पर अपनी रिपोटिंग के चलते उनके अखबार राइजिंग कश्मीर को कई बार सरकार की तरफ से सेंसरशिप का सामना करना पड़ा था।

- बुखारी पर इससे पहले भी तीन बार आतंकी हमला हो चुका था। जिसके बाद उन्हें राज्य सरकार द्वारा सुरक्षा मुहिया कराई गई थी।

- शुजात ट्रैक टू डिप्लोमेसी के तहत पाकिस्तान से वार्ता प्रक्रिया में शामिल भारतीय प्रतिनिधिमंडल का भी हिस्सा रहे थे।

Next Story
Top