Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें कौन है हुर्रियत को धमकाने वाला आतंकी ''जाकिर मूसा''

जाकिर मूसा इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़कर हिज्बुल संगठन में शामिल हो गया।

जानें कौन है हुर्रियत को धमकाने वाला आतंकी

अलगाववादी नेताओं का सिर काटकर लालचौक पर लटकाने की धमकी देने वाले जाकिर रशीद भट्ट उर्फ जाकिर मूसा के नए ऑडियो संदेश के बाद कश्मीर में आतंकी संगठन दो फाड़ बंट गया। लेकिन जाकिर मूसा ने हिज्बुल से अपना नाता तोड़ दिया।

हिज्बुल मुजाहिद्दीन कमांडर बुरहान वानी की बीते साल मुठभेड़ में हुई मौत के बाद जाकिर मूसा को घाटी का नया कमांडर बनाया गया था।

मूसा का पूरा नाम जाकिर राशिद भट्ट है, उसका जन्म 25 जुलाई 1994 को अवन्तिपुर के नूरपुर में हुआ। उसके पिता अब्दुल राशिद भट्ट सिंचाई विभाग में सरकारी कर्मचारी हैं।

जाकिर मूसा इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुका है। चंडीगढ़ कॉलेज से मूसा सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा था लेकिन 2013 में उसने पढ़ाई छोड़ दी और वापिस पुलवामा में अपने गांव नूरपुर चला गया था। जाकिर एक पढ़े-लिखे सशक्त परिवार से भी आता है।

मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, उसके सभी भाई-बहन डॉक्टर या मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं। अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़कर जाकिर हिज्बुल में शामिल हो गया।

बता दें कि मूसा ने हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी का नाम लेते हुए कहा कि उसने अपने पिछले ऑडियो में उन लोगों को लटकाने के बारे में कहा था जो धर्मनिरपेक्ष राज्य की बात करते हैं।

अगर गिलानी या हुर्रियत के दूसरे नेता कश्मीर को इस्लामिक स्टेट बनाने की लड़ाई लड़ेंगे तो वो हमारे दुश्मन नहीं हैं। इसकी के बाद हिज्बुल ने इस बयान को मूसा का अपना बयान भी बताया।

Next Story
Top