Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

J&K: मुख्य सचिव बोले- चरणबद्ध तरीके से हटेगा प्रतिबंध, 22 में से 12 जिलों में स्थिति सामान्य

जम्मू और कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्य ने प्रेस कान्फ्रेंस में कहा कि पिछले पखवाड़े में लिए गए फैसले को लागू करने और सीमा पार से आतंकवाद को रोकने के लिए सरकार को कुछ निश्चित कदम उठाने की आवश्यकता थी।

J&K: मुख्य सचिव बोले- चरणबद्ध तरीके से हटेगा प्रतिबंध, 22 में से 12 जिलों में स्थिति सामान्य

जम्मू और कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्य ने प्रेस कान्फ्रेंस में कहा कि पिछले पखवाड़े में लिए गए फैसले को लागू करने और सीमा पार से आतंकवाद को रोकने के लिए सरकार को कुछ निश्चित कदम उठाने की आवश्यकता थी। महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि विश्वसनीय इनपुट थे कि कुछ संगठन भविष्य में जम्मू-कश्मीर में हमले करने की योजना बना रहे थे।



उन्होंने आगे बताया कि इसके परिणामस्वरूप उठाए गए कदमों में मुफ्त आवाजाही और दूरसंचार कनेक्टिविटी पर प्रतिबंध, बड़ी सभा, स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने पर प्रतिबंध शामिल थे। कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए कानून के प्रावधानों के अनुसार लोगों के लिए निवारक निरोधक भी बनाए गए थे।



सुब्रह्मण्यम ने कहा कि इस सप्ताह के अंत तक स्कूल खोले जाएंगे। सार्वजनिक परिवहन को ऑपरेशनल किया जाएगा। सरकारी कार्यालय आज से खुल गए हैं। टेलीकॉम कनेक्टिविटी को धीरे-धीरे आसान किया जाएगा और चरणबद्ध तरीके से बहाल किया जाएगा।



उन्होंने बताया कि 22 में से 12 जिले सामान्य रूप से काम कर रहे हैं और 5 जिले कुछ सीमित प्रतिबंधों के साथ काम कर रहे हैं। जगह-जगह किए गए उपायों से एक व्यक्ति की भी जान नहीं गई है।



उन्होंने आगे बताया कि निवारक प्रतिबंधों की समीक्षा की जा रही है और कानून और व्यवस्था के आकलन के आधार पर उचित निर्णय किए जाएंगे। सरकार का ध्यान जल्द से जल्द स्थिति को सामान्य करने पर है। आतंकी ताकतों को कहर बरपाने का कोई मौका नहीं दिया गया है।


ऑल जम्मू एंड कश्मीर पंचायत कान्फ्रेंस के चेयरमैन शफीक मीर ने कहा कि हमारी टीम ने कश्मीर घाटी के आंतरिक क्षेत्रों का दौरा किया है। कश्मीर के बाहर रहने वाले कश्मीरियों के लिए अच्छी खबर है कि पिछले 10 दिनों में राज्य के किसी भी कोने से एक भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।


श्रीनगर की एक मस्जिद में शुक्रवार को नमाज अदा करने के लिए स्थानीय लोग पहुंचे।

जम्मू की उपायुक्त सुषमा चौहान ने आज यहां जम्मू हवाई अड्डा परियोजना के विस्ता की प्रगति की समीक्षा के लिए एक बैठक बुलाई। बैठक में सहायक आयुक्त राजस्व चंद्र प्रकाश के अलावा जेडीए, जेएमसी, पीडीडी, पीएचई, पीडब्ल्यूडी और एएआई के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।



इसके अलावा राजौरी जिला विकास आयुक्त मोहम्मद ऐजाज असद ने आज कृष्णा जन्माष्टमी के आगामी त्यौहार की व्यवस्था की समीक्षा के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों की एक बैठक बुलाई।



जबकि जम्मू के संभागीय आयुक्त संजीव वर्मा ने 18 अगस्त 2019 को होने जा रही केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल परीक्षा 2019 की व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए उपायुक्तों और अधिकारियों की एक बैठक बुलाई।



Next Story
Top