Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तानी रेंजर्स द्वारा बीएसएफ जवान की हत्या के बाद सीमा पर हाई अलर्ट

पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू के समीप अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ के एक जवान को गोली मारने के बाद उसका गला रेत कर हत्या कर दी थी। इस घटना के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने की आशंका है।

जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तानी रेंजर्स द्वारा बीएसएफ जवान की हत्या के बाद सीमा पर हाई अलर्ट

पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू के समीप अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान को गोली मारने के बाद उसका गला रेत कर हत्या कर दी। इस घटना के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने की आशंका है।

इस घटना के बाद सुरक्षा बलों ने भारत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तथा नियंत्रण रेखा पर 'हाई अलर्ट' जारी कर दिया। सीमा सुरक्षा बल ने पाकिस्तान रेंजर्स के समक्ष कड़ाई के साथ यह मुद्दा उठाया है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हेड कॉन्स्टेबल नरेंद्र कुमार के शरीर में तीन गोलियों के निशान भी मिले हैं। जवान का शव छह घंटे के बाद भारत पाक बाड़ के आगे मिल पाया क्योंकि पाकिस्तानी पक्ष ने सीमा पर संयंम बनाए रखने और बीएसएफ के खोजी दलों पर गोलीबारी न होना सुनिश्चित करने के आह्वान पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी रेंजर्स से लापता जवान का पता लगाने के लिए संयुक्त गश्त में शामिल होने को कहा गया था। लेकिन पाक रेंजर्स ने एक स्थान तक आने के बाद समन्वित कार्रवाई में शामिल न हो पाने के लिए इलाके में पानी जमा होने का बहाना बना दिया।

इसके बाद बीएसएफ ने सूर्यास्त का इंतजार किया और जवान का शव चौकी तक लाने के लिए जोखिम भरा अभियान शुरू किया। अधिकारियों ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा पर जवान के साथ क्रूरता की घटना संभवत: पहली है और सरकार, विदेश मंत्रालय एवं डीजीएमओ ने इसे अत्यंत गंभीरता से लिया है।

Next Story
Top