Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जम्मू-कश्मीरः BJP-PDP गठबंधन टूटने के बाद, किसकी बनेगी सरकार, जानें पूरा गणित

जम्मू-कश्मीर में बीजेपी-पीडीप गठबंधन टूटने के बाद एक बार फिर से सरकार बनाने को लेकर विभिन्न राजनीतिक दल सीटों के नंबर को पूरा करने में लग गए है।

जम्मू-कश्मीरः BJP-PDP गठबंधन टूटने के बाद, किसकी बनेगी सरकार, जानें पूरा गणित
जम्मू-कश्मीर में बीजेपी के महबूबा सरकार से समर्थन वापस लेने के बाद घाटी में एक बार फिर से राजनीतिक उठा-पटक शुरु हो गई है। बीजेपी ने महबूबा सरकार से समर्थन वापसी की चिट्ठी गर्वनर को सौंप चुके है। जिसके बाद महबूबा मुफ्ती आज शाम को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देगी।
बीजेपी महासचिव राम माधव ने पीडीपी से समर्थन वापस लेने के पीछे घाटी में तेजी से पैर पसार रहे आतंकवाद को सरकार से समर्थन वापस लेने के लिए मजबूर किया। इसके साथ ही अब जम्मू-कश्मीर में नई सरकार के गठन को लेकर राजनीतिक दलों के बीच राज्य में सरकार बनाने को लेकर रशाकशी शुरु हो चुकी है।

जाने कैसे बनेगी घाटी में सरकार?

मौजूदा समय में जम्मू-कश्मीर विधानसभा में कुल 87 सीटें है। जिसमें से बीजेपी के पास 25 विधायक, पीडीपी की 28, एनसी की 15, कांग्रेस की 12 और अन्य की 7 सीटे हैं।
अब अगर महबूबा मुफ्ती कांग्रेस से हाथ मिलाती है और उन्हें अन्य का भी साथ मिलता है तो पीडीपी (25), कांग्रेस(14) और अन्य(7) साथ मिलकर घाटी में सराकर बना सकती है।
वहीं दूसरी तरफ अगर बीजेपी (25) और एनसी (15) और अन्य (7) सीटों के साथ एक बार फिर से जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने में कामयाम हो सकती है।
Next Story
Top