Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने जम्मू-कश्मीर की शिक्षा प्रणाली पर उठाए सवाल और पाक पर साधा निशाना

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने जम्मू-कश्मीर के स्कूलों में भारत का नक्शा गलत पढ़ाए जाने पर चिंता व्यक्त की है।

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने जम्मू-कश्मीर की शिक्षा प्रणाली पर उठाए सवाल और पाक पर साधा निशाना
X

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने जम्मू-कश्मीर के स्कूलों में भारत का नक्शा गलत पढ़ाए जाने पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि राज्य की शिक्षा प्रणाली की समीक्षा किए जाने की जरूरत है।

सेना प्रमुख ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के स्कूलों में बच्चों को दो अगल-अलग मानचित्रों के बारे में पढ़ाया जाता है, एक भारत का मानचित्र और दूसरा जम्मू-कश्मीर का है।

ये भी पढ़ें - वीडियो: नरेंद्र मोदी ने इजरायली PM को लगाया गले, कांग्रेस ने ट्वीट कर उड़ाया मजाक

साथ ही उन्होंने कहा कि सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि सेना यथास्थिति कायम रखने वाली नहीं हो सकती. उसे जम्मू कश्मीर में आतंकवाद से निपटने के लिए नयी रणनीतियां विकसित करनी होगी।

रावत ने यहां सेना के वार्षिक सम्मेलन में कहा कि जम्मू कश्मीर में सोशल मीडिया से बहुत नुकसान हो रहा है क्योंकि यह दुष्प्रचार का साधन बन गया है। आगे कहा कि स्कूलों में छात्रों को दो नक्शे यानि भारत के साथ साथ जम्मू कश्मीर का नक्शा अलग से पढाया जा रहा है जो गलत है।

इन बच्चों को शुरू से ही यह बताया जा रहा है कि वे अलग हैं। किसी भी अन्य राज्य में छात्रों को भारत के साथ साथ उस राज्य का नक्शा नहीं पढाया जा रहा।

ये भी पढ़ें - दिल्ली: इजरायली PM बेंजामिन ने तीन मूर्ति चौक पर विजिटर्स बुक में किया साइन

उन्होंने कहा कि दुष्प्रचार के चलते ही स्कूलों के बच्चे भी पथराव की घटनाओं में शामिल हो रहे हैं। जनरल रावत ने कहा कि मदरसों तथा मस्जिदों से भी गलत जानकारी बच्चों को दी जा रही है और इस पर अंकुश लगाए जाने की जरूरत है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story