Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

निकाय चुनाव 2018: बहिष्कार के बावजूद जम्मू और लद्दाख में हुआ 63 फीसदी मतदान

पीडीपी और नेशनल कांफ्रेंस सहित कई राजनीतिक दलों द्वारा शहरी स्थानीय निकाय चुनाव के बहिष्कार के बावजूद जम्मू और लद्दाख में करीब 63 फीसदी मतदान हुआ।

निकाय चुनाव 2018: बहिष्कार के बावजूद जम्मू और लद्दाख में हुआ 63 फीसदी मतदान

पीडीपी और नेकां सहित कई राजनीतिक दलों द्वारा शहरी स्थानीय निकाय चुनाव के बहिष्कार का असर जम्मू और लद्दाख क्षेत्रों में मतदाताओं के उत्साह को कम करने में विफल रहा।

सोमवार को पहले चरण के मतदान में यहां भारी संख्या में मतदाता मतदान करने के लिए घरों से बाहर निकले। यहां शाम 4 बजे तक 63.68 फीसदी मतदान हुआ है।

इसे भी पढ़ें- राहुल ने जम्मू-कश्मीर कर्मचारी बीमा योजना को लेकर अंबानी पर साधा निशाना

जम्मू क्षेत्र के जम्मू, पुंछ, राजौरी जिलों और लद्दाख में लेह एवं करगिल में मतदान केन्द्रों के बाहर उत्साहित मतदाताओं की लंबी कतार देखने को मिली। ये राज्य के वो इलाके हैं जो आतंकवाद से लगभग मुक्त है और अलगाववादियों के बहिष्कार को हमेशा अनदेखा करते रहे हैं।

पूरे राज्य में शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम किया गया है और अधिकारियों ने बताया कि मतदान सुचारू रूप से जारी है। उन्होंने बताया कि कहीं से भी चुनावी हिंसा की कोई बड़ी खबर सामने नहीं आई है।

इसे भी पढ़ें- फर्जी वोटर लिस्ट मामला: कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई पूरी, SC बाद में सुनाएगा फैसला

क्षेत्र में व्यापक जनाधार रखने वाली दो पार्टियों नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी के साथ माकपा और बसपा ने भी चुनाव का बहिष्कार किया है। इन पार्टियों ने संविधान की धारा 35 ए के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में चुनौती दिये जाने और घाटी में कानून और व्यवस्था की बिगड़ती स्थिति के खिलाफ बहिष्कार का निर्णय लिया।

11 जिलों के 321 निगम वार्डों में मतदान जारी है। इन जिलों में से तीन जम्मू क्षेत्र, दो लद्दाख और छह कश्मीर घाटी में हैं। यहां पर कुल 1,204 मतदाता मैदान में हैं। इस चरण में कश्मीर में 69 और जम्मू क्षेत्र में 9 प्रत्याशी सहित कुल 78 प्रत्याशी निर्विरोध चुनाव जीत चुके हैं।

Next Story
Top