Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जम्मू-कश्मीर: 1300 श्रद्धालुओं ने अमरनाथ गुफा में पवित्र शिवलिंग के दर्शन किए

अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि घाटी में निरंतर वर्षा से पहलगाम और बालटाल दोनों ही मार्गों से यात्रा स्थगित करनी पड़ी।

जम्मू-कश्मीर: 1300 श्रद्धालुओं ने अमरनाथ गुफा में पवित्र शिवलिंग के दर्शन किए
X

दक्षिण कश्मीर हिमालय में अमरनाथ गुफा में आज 1300 श्रद्धालुओं ने पवित्र शिवलिंग के दर्शन किये। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि हालांकि घाटी में निरंतर वर्षा से पहलगाम और बालटाल दोनों ही मार्गों से तीर्थाटन स्थगित करना पड़ा।

अमरनाथ गुफा को जाने वाले वाले पूरे मार्ग पर भारी वर्षा होने के कारण यात्रा स्थगित कर दी गयी। उन्होंने बताया कि नुवान आधार शिविर से सुबह 1263 यात्री रवाना हुए थे लेकिन उन्हें मौसम के सुधरने तक शेषनाग में रुकने को कहा गया।

उन्होंने कहा, ‘‘यात्रा के दूसरे दिन के समापन तक 1287 श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन किये।' बाबा बर्फानी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की कुल संख्या अब 2294 हो गयी है। कल 1007 तीर्थयात्रियों ने शिवलिंग के दर्शन किये थे।

दिन में बालटाल मार्ग से यात्रा स्थगित कर दी गयी क्योंकि पिछले दो दिनों में घाटी में भारी बारिश से रास्ते में भूस्खलन हो गये हैं।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कालीमाता मार्ग कई स्थानों पर भूस्खलन से होने से क्षतिग्रस्त हो गया है जिससे बालटाल मार्ग से यात्रा स्थगित करनी पड़ी।

उन्होंने कहा कि मरम्मत का काम चल रहा है लेकिन बूंदाबूंदी से इस पर असर पड़ रहा है। इस बीच 2000 से अधिक अमरनाथ तीर्थयात्री वर्षा के कारण कई स्थानों पर भूस्खलन होने जम्मू कश्मीर राजमार्ग पर फंस गये।

भारी वर्षा के बाद भी 544 महिलाओं समेत 2876तीर्थयात्रियों का तीसरा अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी का दर्शन करने के लिए जत्था भारी वर्षा के बावजूद आज तड़के यहां भगवत नगर आधारशिविर से कश्मीर के लिए रवाना हुआ था।

लेकिन भूस्खलन के कारण राजमार्ग बाधित होने के कारण उन्हें बार बार रोका गया। अधिकारियों के अनुसार उधमपुर में 2032 तीर्थयात्री रोक दिये गये हैं , मार्ग सही रहने पर उन्हें आगे जाने दिया जाएगा।

कल रात पहलगाम क्षेत्र की बेताब घाटी में एक बीएसएफ अधिकारी की छाती में दर्द के बाद मौत हो गयी थी। वह यात्रा ड्यूटी पर तैनात थे। दक्षिण कश्मीर में 3880 मीटर ऊंची गुफा की वार्षिक यात्रा कल शुरु हुई थी जो 26 अगस्त रक्षाबंधन तक चलेगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story