Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

PM आज करेंगे सबसे लंबी सुरंग का उद्घाटन

इस सुरंग मार्ग से जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी करीब 30 किलोमीटर कम हो जाएगी।

PM आज करेंगे सबसे लंबी सुरंग का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर देश के सबसे लंबी सड़क सुरंग का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही इस पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी।

उद्घाटन करने के बाद उधमपुर जिले के बट्टल बलियां में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इस सुरंग मार्ग से जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी करीब 30 किलोमीटर कम हो जाएगी। इसके साथ ही 2.30 घंटे समय की बचत भी होगी।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा को लेकर बहु-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गयी है साथ ही सीमा पर भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने संवाददाताओं को बताया कि यह जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इस महत्वपूर्ण सुरंग को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि राजमार्ग पर 286 किलोमीटर लंबी चार लेन वाली परियोजना का हिस्सा 9.2 किलोमीटर लंबी दोहरी ट्यूब सुरंग पर 23 मई 2011 को काम शुरू हुआ। 3,720 करोड़ रूपये की लागत वाला यह सुरंग मार्ग निचली हिमालय पर्वत श्रृंखला में बनाया गया है।

यह सुरंग 1200 मीटर की उंचाई पर स्थित है। यह भारत का पहला ऐसा मार्ग होगा जो विश्व स्तरीय समेकित सुरंग नियंत्रण प्रणाली से लैस होगा और जिसमें हवा के आवागमन, अग्निशमन, सिग्नल, संचार और बिजली की व्यवस्था स्वचालित तरीके से काम करेगी।

आपको बता दें कि इस मार्ग के शुरू हो जाने के बाद प्रति वर्ष करीब 100 करोड़ रुपये के ईंधन की बचत होगी। वहीं सड़क मार्ग से चेनानी और नशरी के बीच की दूरी भी अब 41 किलोमीटर से सीमट कर 11 किलोमीटर रह जाएगी।

Next Story
Top