Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

निवेश मंत्रा : शेयर ट्रेडिंग के दु:स्वप्नों से ऐसे बचें?

शेयर बाजार में किसी ट्रेडर के दो सबसे बड़े स्वप्न होते हैं और दो दु:स्वप्न भी होते हैं

निवेश मंत्रा : शेयर ट्रेडिंग के दु:स्वप्नों से ऐसे बचें?
X

मुंबई. शेयर बाजार में किसी ट्रेडर के दो सबसे बड़े स्वप्न होते हैं और दो दु:स्वप्न भी होते हैं। पहले बात स्वप्न की। किसी भी इनवेस्टर या ट्रेडर का सबसे बड़ा सपना होता है- सस्ता खरीदना। यानी किसी भी शेयर में ऐसे वक्त पर एंट्री करना जब उसकी कीमत कम हो।

ये भी पढें- ब्लूमबर्ग ग्रैन भारत में करेगी 1600 करोड़ रु. निवेश, खाद्य उत्पादों के सरंक्षण में मिलेगी मदद

इसे कहते हैं- सही समय पर सही मात्रा में शेयरों की खरीद। अगर आपकी टाइमिंग सही है और पूंजी का अनुपात दुरुस्त है, इसके साथ स्टॉप लॉस का अनुमान भी सटीक है तो फिर आपको किसी भी बड़ी या छोटी कंपनी के शेयर में फायदा हो सकता है।

इसमें कोई आश्चर्य नहीं है क्योंकि शेयर बाजार आखिरकार टाइमिंग का ही कारोबार है। ट्रेडर के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है किसी भी शेयर में सही टाइमिंग पर एंट्री लेना। मान लीजिए आपने किसी मामूली सी कंपनी का
म्यूचुअल फंड में निवेश के चार अहम सूत्र Read more at शेयर
खरीदा, अगले हफ्ते उसके नतीजे अच्छे आए, उसकी कीमत में उछाल आ गया।
यानी आपको देखते ही देखते पांच-दस फीसदी का फायदा हो सकता है। लेकिन ध्यान रखिए कि यह एक काल्पनिक बात है और इसमें बहुत से किंतु-परंतु जुड़े हैं।
चलिए अब दूसरे स्वप्न की बात करते हैं। ट्रेडर का दूसरा सपना होता है- सस्ता खरीदकर महंगा बेचना। किसी भी व्यवसाय की तरह शेयर बाजार में भी निवेशक या ट्रेडर की ख्वाहिश होती है कि वो निम्नतम बिंदु पर किसी शेयर की खरीद करे और बेचने के लिए उस बिंदु को हासिल करे जब उस शेयर की कीमत अपने उच्चतम शिखर को छूने लगे।
लेकिन किसी भी निवेशक या ट्रेडर के स्वप्न तभी साकार हो सकते हैं जब वह दु:स्वप्नों का शिकार होने से बच जाए। आज हम आपको इन्हीं दु:स्वप्नों से बचने की कला बताएंगे। ट्रेडर का पहला दुस्वप्न होता है- गलत प्वाइंट पर किसी शेयर में एंट्री। जबकि दूसरा और सबसे बड़ा दु:स्वप्न होता है- किसी शेयर में पूंजी फंस जाना।
नीचे की स्लाइड्स में पढें, पूरी जानकारी
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story