Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानिए क्या है हिमाचल के नए CM जयराम ठाकुर का साधना सिंह से संबंध, ये रहा इनका पूरा प्रोफाइल

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी विधायक दल की बैठक में बड़ा फैसला लिया जा चुका है। बैठक में जयराम ठाकुर के नाम पर मुहर लगाई है। जयराम मंडी के सराज से 5 बार विधायक चुने गए हैं।

जानिए क्या है हिमाचल के नए CM जयराम ठाकुर का साधना सिंह से संबंध, ये रहा इनका पूरा प्रोफाइल
X

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी विधायक दल की बैठक में बड़ा फैसला लिया जा चुका है। बैठक में जयराम ठाकुर के नाम पर मुहर लगाई है। जयराम मंडी के सराज से 5 बार विधायक चुने गए हैं।

राजनीतिक सफर

जयराम ठाकुर वल्लभ कालेज मंडी से बीए की पढ़ाई कर रहे थे तो उन्होंने एबीवीपी के माध्यम से छात्र राजनीति में प्रवेश किया। यहीं से शुरूआत हुई जय राम ठाकुर के राजनीतिक जीवन की। जय राम ठाकुर ने इसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा।

जयराम ठाकुर एबीवीपी से जुड़े रहने के बाद साथ-साथ संघ के साथ भी जुड़े और कार्य करते रहे। जयराम ठाकुर ने जम्मू-कश्मीर जाकर एबीवीपी का प्रचार किया और 1992 को वापिस घर लौटे।

यह भी पढ़ें- सुषमा स्वराज ने सांसद को दी बधाई, जवाब में बदरुद्दीन अजमल ने BJP को दी ये नसीहत

इसके बाद साल 1993 में उन्हें बीजेपी ने सिराज विधानसभा क्षेत्र से टिकट देकर चुनावी मैदान में उतार दिया। लेकिन इस चुनाव में उन्हें सफलता नहीं मिल पाई।

बीजेपी ने साल 1998 में फिर से चुनावी मैदान में उतारा। इस बार जय राम ठाकुर ने जीत हासिल की और उसके बाद कभी विधानसभा चुनावों में हार का मुंह नहीं देखा। जय राम ठाकुर 2007-2012 से ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री थे।

गरीबी में बीता बचपन

जयराम ठाकुर का जन्म हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के सिराज विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत मुराहग के तांदी गांव में 6 जनवरी 1965 को हुआ था।

जेठू राम और बृकु देवी के घर जन्मे जय राम ठाकुर का बचपन गरीबी में बीता। परिवार में तीन भाई और दो बहनें थी। जय राम ठाकुर के पिता किसानी करके अपने परिवार का पालन पोषण करते थे। बता दें कि जयराम ठाकुर राजपूत समाज से हैं।

स्कूली शिक्षा

जय राम ठाकुर ने कुराणी स्कूल से प्राइमरी करने के बाद बगस्याड़ स्कूल से उच्च शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद वह मंडी आए और यहां से बीए करने के बाद पंजाब यूनिवर्सिटी से एमए की पढ़ाई पूरी की।

वैवाहिक जीवन

जयराम ठाकुर ने साल 1995 में जयपुर की डा. साधना सिंह के साथ शादी की। उनकी दो बेटियां हैं। जय राम ठाकुर के पिता जेठू राम का गत वर्ष देहांत हो गया है। जयराम ठाकुर की माता बृकु देवी ने बताया कि उन्होंने विपरित परिस्थितियों में अपने बच्चों की परवरिश की है।

अब उनका सपना था कि जय राम ठाकुर प्रदेश का सीएम बने जो कि पूरा हो चुका है। जयराम ठाकुर एक बार सराज मंडल भाजपा के अध्यक्ष, एक बार प्रदेशाध्यक्ष, राज्य खाद्य आपूति बोर्ड के उपाध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें- भाजपा ने कांग्रेस पर साधा निशाना, कहा-संप्रग ‘भ्रष्टाचार का गठबंधन'

जब जयराम ठाकुर भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष थे तो भाजपा प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आई थी।

जय राम ठाकुर ने उस दौरान सभी नेताओं पर अपनी जबरदस्त पकड़ बनाकर रखी थी और पार्टी को एकजुट करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। यही कारण है कि आज इस नेता को शीर्ष पद पर बिठाया गया है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story