Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017: कौन, कहां से जीता? हर सीट का चुनाव परिणाम

भाजपा को मिली बंपर जीत से अब यह 19वां ऐसा राज्य हो गया है जहां भाजपा या गठबंधन की सरकार होगी।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017: कौन, कहां से जीता? हर सीट का चुनाव परिणाम

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने धमाकेदार जीत दर्ज की है। भले ही भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार और प्रदेश अध्यक्ष हार गए हो, लेकिन पार्टी ने दो-तिहाई बहुमत प्राप्त करके कांग्रेस को सत्ता से बेदखल कर दिया है।

इस विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने जहां 68 में से 44 सीटों पर कब्जा किया, वहीं कांग्रेस ने 21 सीटों पर जीत दर्ज की। 3 सीटें अन्य के खातों में गया है। हिमाचल प्रदेश का नतीजा एग्जिट पोल के नतीजों से हटकर आया और कांग्रेस ने एग्जिट पोल से अच्छा प्रदर्शन किया।

कांग्रेस की करारी हार के पीछे कांग्रेस के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह पर लगे आरोप और सत्तारूढ़ पार्टी के प्रति जनता का रोष भी माना जा रहा है। जानकारों के अनुसार हिमाचल प्रदेश में मोदी सरकार की नीतियों और भाजपा में जनता का भरोसा देखा गया। कांग्रेस को राज्य में हार पता थी इसलिए पार्टी ने ज्यादा फोकस गुजरात पर किया था।

चुनाव के नतीजे आने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने हार का ठीकरा पार्टी हाईकमान पर फोड़ा है। वहीं भाजपा को मिली बंपर जीत से अब यह 19वां ऐसा राज्य हो गया है जहां भाजपा या गठबंधन की सरकार होगी।

आइए जानते हैं हिमाचल प्रदेश के हर सीट का परिणाम.....

Next Story
Share it
Top