Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर की कैबिनेट में शामिल हुए ये 12 मंत्री, जानिए कौन हुआ बाहर

हिमाचल की नई सरकार में सीएम जयराम ठाकुर को मिलाकर कुल 12 मंत्री होंगे।

हिमाचल  के सीएम जयराम ठाकुर की कैबिनेट में शामिल हुए ये 12 मंत्री, जानिए कौन हुआ बाहर
X

हिमाचल प्रदेश में जयराम ठाकुर की अगुवाई में भाजपा की नई सरकार ने सता संभाल ली है। शिमला के ‌ऐतिहासिक रिज मैदान पर हुए भव्य समारोह में जयराम ठाकुर के राजतिलक के साथ 11 मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई।

शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी सहित राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंतत्री मौजूद रहे। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्‍ण आडवाणी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत विभिन्न राज्यों के सीएम भी मौजूद रहे।

ये है जयराम ठाकुर की टीम

हिमाचल की नई सरकार में सीएम जयराम ठाकुर को मिलाकर कुल 12 मंत्री होंगे। चौंकाने वाली बात ये है कि मंत्रिमंडल में छह नए चेहरों को जगह दी गई हैं। देर रात तक चली माथापच्ची के बाद जयराम ठाकुर की टीम भी तय हुई। जिन लोगों को टीम जयराम में जगह मिली है, उनमें सुरेश भारद्वाज, महेंद्र सिंह ठाकुर, अनिल शर्मा, सरवीण चौधरी, डॉ. रामलाल मारकंडा, वीरेंद्र कंवर, विपिन सिंह परमार, डॉ. राजीव सहजल, गोविंद सिंह ठाकुर व विक्रम सिंह शामिल हैं।

वहीं धर्मशाला से भाजपा विधायक और किशन कपूर को अंतिम समय पर मंत्री पद के लिए चुना गया। वह शांता खेमे से आते हैं और पूर्व कांग्रेस मंत्री सुधीर शर्मा को हराकर विधायक बने है। किशन कपूर पहले भी मंत्री रहे हैं। बड़ी बात ये है कि जयराम की टीम में महेंद्र ठाकुर, सरवीण चौधरी और किशन कपूर को छोड़कर सभी नए चेहरे शामिल किए गए है। नए चेहरों में डा. राजीव सहजल, विक्रम सिंह, डा. रामलाल मार्कंडेय, विपिन स‌िंह परमार, वीरेंद्र कंवर, गोविंद स‌िंह आदि शामिल है।

ये दिग्‍गज हुए बाहर

हिमाचल की नई सरकार में कई पूर्व मंत्रियों का पत्ता साफ हो गया है। मंत्री पद की रेस से जुब्‍बल कोटखाई के विधायक और पूर्व में बागवानी मंत्री रहे नरेंद्र बरागटा को मंत्री नहीं बनाया गया है,जोकि एक बड़ा झटका है। इनकी जगह जिला ‌शिमला से सुरेश भारद्वाज को मंत्री बनाया गया है। इसी तरह पूर्व में मंत्री रहे भजपा विधायक रमेश ध्वाला को भी मंत्री पद नहीं मिला। रमेश ध्वाला पूर्व में खाद्य आपूर्ति मंत्री पद पर रहे हैं। हालांकि किशन कपूर को मंत्री बनाया गया हैं।

वहीं सरकार सरकार के बनते ही अतिरिक्‍त मुख्य सचिव मनीषा नंदा को सीएम जयराम ठाकुर का प्रधान सचिव नियुक्‍त किया गया है। इस संबंध में अधिसूचना जारी हो गई है। मनीशा नंदा प्रदेश की वरिष्ठ आईएएस अधिकारी हैं।

शपथ ग्रहण के बाद ये बोले नए सीएम

हिमाचल के नए सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि बहुत खुशी होती अगर आज पिताजी साथ होते। ठाकुर ने कहा, एक साल पहले वो हमे छोड़कर चले गए। उन्होंने कहा कि माताजी अस्वस्‍थ है,पर उनका आर्शिवाद है और ये मेरे लिए बहुत बड़ी बात है। जयराम ने कहा कि लोगों ने भाजपा पर विश्वास किया है, हम उनकी उम्‍मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करेंगे।

मंड़ी जिले के रहने वाले हैं जयराम ठाकुर

मंडी जिले के रहने वाले हैं और राजपूत समुदाय से आते हैं। पांचवी बार विधायक चुने गए हैं। 1998 में पहली बार विधायक बने थे। आरएसएस और एबीवीपी से जुड़े रहे हैं। भाजपा की राज्य इकाई के चीफ भी रह चुके हैं।

इन दो मंत्रियों ने संस्कृत में ली शपथ

सुरेश भारद्वाज: शिमला शहर से विधायक हैं। चौथी बार जीते। संस्कृत में शपथ ली। भाजपा के बड़े ब्राह्मण नेता माने जाते हैं। लॉ ग्रेजुएट हैं।

गोविंद सिंह ठाकुर: संस्कृत में शपथ लेने वाले दूसरे मंत्री। मनाली से विधायक हैं। तीसरी बार इसी सीट से जीते। पहली बार मंत्री बने। पिता भी मंत्री रह चुके हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story