Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल प्रदेश: जयराम सरकार 500 ग्राम पंचायतों को बनाएगी कचरा मुक्त, तैयारी शुरू

हिमाचल प्रदेश की 500 पंचायते अगले 4 महीने यानी अक्टूबर 2019 तक कचरा मुक्त बनेगीं। जयराम सरकार ने ग्रामीण विकास विभाग को इन 500 पंचायतों को शू्न्य कचरा वाली पंचायतें बनाने का लक्ष्य दिया गया है। इसपर विभाग ने कमर कसकर अभी से काम करना शुरू कर दिया है।

हिमाचल प्रदेश: जयराम सरकार 500 ग्राम पंचायतों को बनाएगी कचरा मुक्त, तैयारी शुरू
X

हिमाचल प्रदेश की 500 ग्राम पंचायते अगले 4 महीने यानी अक्टूबर 2019 तक कचरा मुक्त बनेगीं। जयराम सरकार ने ग्रामीण विकास विभाग को इन 500 पंचायतों को शू्न्य कचरा वाली पंचायतें बनाने का लक्ष्य दिया गया है। इसपर विभाग ने कमर कसकर अभी से काम करना शुरू कर दिया है।

गौरतलब है कि प्रदेश में कुल 3226 पंचायतें हैं सभी को कचरामुक्त करने के लिए पहले 500 गांवों को चिन्हित करके उसे बेहतर बनाने का है। अभियान के दौरान पंचायतों को जीरो वेस्ट बनाने के लिए विभिन्न स्वच्छता संबंधी क्रियाकलाप किए जाएंगे।

जिला हमीरपुर की 35 पंचायतें पहले चरम में पूर्ण कचरा मुक्त बनाई जाएंगी। इनमें बमसन विकास खंड की सात, भोरंज की पांच, बिझड़ी की सात हमीरपुर की चार, नादौन की नौ और विकास खंड सुजानपुर की तीन पंचायतें कचरा रहित बनेंगी।

डीआरडीए एवं परियोजना अधिकारी केसी कंवर और स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के समन्वयक अनिल पटियाल ने कहा कि अक्टूबर से पूर्व सूबे की 3226 में से 500 पंचायतें पूर्ण कचरा मुक्त बनेंगी। उन्होंने कहा कि पंचायतें व विभाग इस टारगेट को पूरा करने और पंचायतों को जीरो वेस्ट बनाने के लिए कार्य कर रहे हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story