Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

महिला ने एक साथ दिया इतने बच्चों को जन्म, आप नहीं कर पाएंगे यकीन

जींद में रोहतक रोड बाईपास स्थित वरदान अस्पताल में मंगलवार सुबह एक महिला ने तीन बच्चों को जन्म दिया है। बच्चों में एक लड़का तथा दो लड़कियां हैं। दो-दो मिनट के अंतराल में पैदा हुए तीनों शिशु स्वस्थ हैं।

महिला ने एक साथ दिया तीन बच्चों को जन्मएक साथ तीन बच्चों को जन्म (प्रतीकात्मक फोटो)

जींद में रोहतक रोड बाईपास स्थित वरदान अस्पताल में मंगलवार सुबह एक महिला ने तीन बच्चों को जन्म दिया है। बच्चों में एक लड़का तथा दो लड़कियां हैं। दो-दो मिनट के अंतराल में पैदा हुए तीनों शिशु स्वस्थ हैं। हालांकि एक लड़की का वजन कम है। तीनों नवजातों को निगरानी में रखा गया है। हालांकि तीनों बच्चे निर्धारित समय से पूर्व हुए हैं।

गांव बराहकलां निवासी विक्रम की पत्नी सोनिया (22) को सोमवार दोपहर बाद प्रसव पीड़ा के चलते वरदान अस्पताल में भरती करवाया गया था। मंगलवार सुबह सात बजे सोनिया ने छह मिनट में तीन बच्चों को जन्म दिया। पहला बच्चा लड़का हुआ जिसका वजन एक किलो 700 ग्राम रहा। दूसरी लड़की हुई जिसका वजन लगभग दो किलोग्राम, तीसरी फिर लड़की हुई जिसका वजन एक किलो 200 ग्राम पाया गया। सोनिया को आठवां महीना लगा हुआ था।

चिकित्सकों ने डिलीवरी रोकने की कौशिश भी की लेकिन संभव नहीं हो पाया। जिसके चलते तीनों बच्चों की नोर्मल डिलीवरी हुई। सोनिया विक्रम की तीनों पहली संतानें हैं। तीन बच्चों के एक साथ जन्म देने पर कुदरत का करिश्मा बताया जा रहा है। हालांकि जुड़वां बच्चों के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं लेकिन तीन बच्चों का एक साथ जन्म लेना अस्पताल का तो पहला मामला है ही साथ ही दुर्लभ भी है।

समय से पहले डिलीवरी होने के चलते तीनों शिशुओं को चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया है। हालांकि सोनिया तथा उसके परिजनों को छह माह के गर्भ के दौरान पता चल गया था कि उसके पेट में तीन भ्रूण पल रहे हैं। परिजन भी नोर्मल डिलीवरी होने तथा स्वस्थ होने पर खुश हैं। वरदान अस्पताल की डायरेक्टर मीना शर्मा ने बताया कि उसके अस्पताल का यह पहला मामला है। समय से पूर्व तीनों बच्चों का जन्म हुआ है। तीनों स्वास्थ्य हैं। जिसके चलते उन्हें नर्सरी में रखा गया है।


Next Story
Top