Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पानी की वजह से नहीं होती इन गांवों में शादी, जानिए इनके बारे में

हरियाणा का ये क्षेत्र भीषण जल संकट की गोद में है।

पानी की वजह से नहीं होती इन गांवों में शादी, जानिए इनके बारे में
नारनौल. समृद्ध हरियाणा के गौरव पर पानी की कमी "चांद पर दाग" की तरह है। कबीर की पंक्ति "बिन पानी सब सून" खुशहाली की राह अग्रसर हरियाणा के दक्षिणी हिस्से पर सटीक बैठती है। यह क्षेत्र भीषण जल संकट की गोद में है। यहां पेयजल के साथ-साथ हर जरूरतों के लिए पानी की कमी है। प्रदेश सरकार ने नारनौल व नांगल चौधरी खंड को डार्क जोन भी घोषित किया हुआ है। नांगल चौधरी क्षेत्र के कई गांवों में तो 1500 फुट नीचे पर भी पानी नहीं मिल रहा। पानी की कमी के चलते सैकड़ों लोग गांव छोड़ने पर मजबूर हुए हैं। यह पानी की किल्लत ही है कि इस क्षेत्र के कई गांवों में लोग बेटी ब्याहने से कतराने लगे हैं।
जिला महेंद्रगढ़ में गत दस वर्षों में कहीं तीन मीटर तो कहीं-कहीं एक से दो मीटर तक जलस्तर गिरा है। अटेली में 2.57, नांगल चौधरी में 2.80, नारनौल में 1.68, महेंद्रगढ़ में 1.87 व कनीना में .9 मीटर तक भूजल नीचे चला गया है। नांगल चौधरी व नारनौल क्षेत्र के कुएं बिल्कुल सूख गए हैं। वहीं, गांव दपाल के सरपंच रामकुमार ने हरिभूमि से कहा कि उनके गांव में पानी 1500 फीट से ज्यादा नीचे चला गया है, जिससे युवाओं के रिश्ते में दिक्कत होने लगी है। यह समस्या सिर्फ दपाल की नहीं, बल्कि जिले के दर्जनों से ज्यादा गांवों में बन गई है।
हरियाणा ही नहीं, पूरे देश में शादी के बंधन से अलग रहने वालों की बढ़ती संख्या बड़ी सामाजिक समस्या के रूप में सामने आई है। लेकिन उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड व राजस्थान सरीखे बड़े राज्यों में भी विवाह न करने वालों की लंबी कतार है। देश में औसतन 41.64 प्रतिशत लोग अविवाहित हैं। हरियाणा में अविवाहितों का आंकड़ा 40.03 प्रतिशत है, लेकिन पंजाब, दिल्ली, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, गुजरात, अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक और उत्तराखंड समेत 26 राज्य ऐसे हैं, जिनमें हरियाणा से ज्यादा कुंआरे हैं। नगालैंड पहले और चंडीगढ़ सबसे निचले पायदान पर है।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Share it
Top