Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरियाणा : एक दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते दो गिरफ्तार

कैथल शहर पुलिस ने दो अलग-अलग मामलों में एक दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने के आरोप में दो मामले दर्ज करते हुए दो युवकों को गिरफ्तार किया है।

प्रतीकात्मक फोटोप्रतीकात्मक फोटो

कैथल शहर पुलिस ने दो अलग-अलग मामलों में एक दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने के आरोप में दो मामले दर्ज करते हुए दो युवकों को गिरफ्तार किया है। पहले मामले में शहर पुलिस कैथल को दी शिकायत में आर के एस डी कॉलेज कैथल में बनाई गई परीक्षा केंद्र के परीक्षा केंद्र अधीक्षक कुलदीप सिंह ने बताया कि जब 29 नवंबर को परीक्षा केंद्र में स्नातक प्रथम वर्ष हिंदी विषय की परीक्षा थी।

उन्होंने मनप्रीत सिंह निवासी गोरा खेड़ी को परीक्षा देते पाया रोल नंबर व दस्तावेज की जांच के पाया गया कि मनप्रीत सिंह अमन कुमार के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। उन्होंने मनप्रीत को तुरंत पुलिस के हवाले कर दिया। शहर पुलिस के एएसआई वीरेंद्र सिंह ने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस जल्द ही दूसरे आरोपी को भी गिरफ्तार कर लेगी।

इसी प्रकार से 29 नवंबर को सायंकालीन सत्र के दौरान भी बीएससी तृतीय वर्ष की परीक्षा के दौरान भी एक युवक दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते पाया गया। परीक्षा केंद्र अधीक्षक कुलदीप सिंह ने शहर पुलिस को दी शिकायत में आरोप लगाया कि 29 नवंबर को सायं कालीन सत्र में बीएससी गणित की परीक्षा थी।

परीक्षा के दौरान विकास के स्थान पर अरुण निवासी सीवन परीक्षा देते पाया गया। उन्होंने अरुण कुमार को तुरंत पुलिस के हवाले कर दिया। एएसआई कुलदीप सिंह ने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस जल्द ही विकास को भी गिरफ्तार कर लेगी। गौरतलब है कि परीक्षा को पारदर्शी बनाने के लिए विश्वविद्यालय व सरकार पूरा प्रयास कर रही है लेकिन इसके बावजूद कुछ शरारती किस्म के युवा पूरे सिस्टम को नाकाम बनाने को लगे हैं।

स्नातक स्तर की परीक्षाओं में एक दूसरे के स्थान पर परीक्षा देना सामान्य सी बात हो गई है। विद्यार्थियों का नैतिक स्तर इस हद तक गिर गया है कि विद्यार्थी दसवीं की परीक्षाओं में भी एक दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने से नहीं चूकते। इसे लेकर बोर्ड, विश्वविद्यालय और सरकार को और अधिक सख्त कदम उठाने होंगे ताकि परीक्षाओं की गरिमा को बनाया रखा जा सके।

Next Story
Top