Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रोहतकः अध्यापकों ने किया प्राणायाम का अभ्यास, जानिए कौन-कौन से होते हैं आसन

एमडीएन पब्लिक स्कूल में चल रहे योग प्रशिक्षण कार्यक्रम में अध्यापकों को स्कूल के खेल इंचार्ज व अंतरराष्ट्रीय योग खिलाड़ी जनक राज ने विभिन्न यौगिक सूक्ष्म व्यायामों, आसनों जैसे ताड़ासन, वृक्षासन, पर्वतासन, चक्रासन, पश्चिमोत्तानासन, अर्धमत्स्येंद्रासन, कटिचक्रासन, त्रिकोणासन, पादहस्तासन व ध्यानात्मक आसन सुखासन, पद्मासन आदि का अभ्यास करवाया।

इन योग से प्रतिरोधक क्षमता होगी मजबूत, कोरोना वायरस से बचने में करेंगे मदद
X
योग (प्रतिकात्मक फोटो)

हरिभूमि न्यूज. रोहतक। एमडीएन पब्लिक स्कूल में चल रहे योग प्रशिक्षण कार्यक्रम में अध्यापकों को स्कूल के खेल इंचार्ज व अंतरराष्ट्रीय योग खिलाड़ी जनक राज ने विभिन्न यौगिक सूक्ष्म व्यायामों, आसनों जैसे ताड़ासन, वृक्षासन, पर्वतासन, चक्रासन, पश्चिमोत्तानासन, अर्धमत्स्येंद्रासन, कटिचक्रासन, त्रिकोणासन, पादहस्तासन व ध्यानात्मक आसन सुखासन, पद्मासन आदि का अभ्यास करवाया। इसके अलावा अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, भस्त्रिका प्राणायाम और कपालभाति क्रिया का भी अभ्यास करवाया।

जनक राज ने बताया कि निरंतर प्राणायाम के अभ्यास से विभिन्न बीमारियों से बचा जा सकता है और खांसी, जुखाम, नजला आदि बीमारियों से पूर्ण रूप से निजात पाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि रोजाना योगाभ्यास से विभिन्न शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक क्षमताओं का विकास होता है। प्रिंसिपल डॉ. लिली नागपाल ने कहा कि कोरोना वायरस की बीमारी से बचने के लिए अपने आसपास और अपने शरीर से संबंधित साफ सफाई का ध्यान रखें और खांसते व छींकते समय मुंह पर रूमाल रखें। इस अवसर पर ललिता मलिक, मधु जुनेजा सहित अन्य मौजूद रहे।

Next Story