Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रोहतक की 3 बड़ी खबरें, छात्राओं के 1 क्लिक पर तुरंत पहुंचेगी पुलिस

दुर्गा शक्ति टीम द्वारा छात्राओं को महिलाओं से सम्बंधित अपराध व दुर्गा शक्ति ऐप के बारे में जागरूक किया गया।

भीम ऐप से 409 जीबी डाटा लीक होने का दावा, 70 लाख यूजर्स को खतरा
X

हरिभूमि न्यूज. रोहतक। दुर्गा शक्ति टीम द्वारा छात्राओं को महिलाओं से सम्बंधित अपराध व दुर्गा शक्ति ऐप के बारे में जागरूक किया गया। टीम ने महम स्थित राजकीय कॉलेज का दौरा कर छात्राओं को जागरूक किया।

पुलिस चौकी सिटी महम के एएसआई सुभाष ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। महिला हेल्पलाइन नम्बर 1091 की सहायता से महिलाओं को सुरक्षित वातावरण देने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया ऐसी शिकायतों की गहनता से जांच की जा रही है और उच्च स्तर तक निगरानी की जा रही है। सुरक्षा की दृष्टि से प्रत्येक महिला के फोन में दुर्गा शक्ति ऐप होनी बहुत जरूरी है। दुर्गा शक्ति ऐप की सहायता से आप एक क्लिक पर तुरंत पुलिस सहायता प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना होगा। किसी भी प्रकार के शोषण, उत्पीड़न को सहन न करें बल्कि उसके खिलाफ आवाज उठाएं। कोई भी घटना छोटी हो या बड़ी तुरंत अपने माता-पिता, परिजनों, अध्यापकों को बताए। घटना की सूचना को लेकर स्थानीय पुलिस को सूचित करें।

मानसिक दिव्यांगों ने खेलों में दिखाया खूब जोश

राज्य पुनर्वास, प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान की वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता के दूसरे दिन विभिन्न खेल गतिविधियां आयोजित की गई। संस्थान के प्राचार्य डॉक्टर एडी पासवान ने बताया कि 9 से 12 वर्ष के मानसिक दिव्यांग लड़कों की 50 मीटर की ग्रुप रेस में रजत ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। जबकि अंकित व चांद द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे। इसी प्रकार से 12 से 15 वर्ष के ग्रुप की 50 मीटर की रेस में विशाल ने प्रथम, मयंक ने द्वितीय व जय राठी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

उन्होंने बताया कि 15 से 18 वर्ष के ग्रुप की 50 मीटर की रेस में तनुज, साहिल व सिद्धार्थ को क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान मिला। इसी प्रकार 12 से 15 वर्ष के लड़कों की शॉट पुट गतिविधि में विशाल को प्रथम, मयंक को द्वितीय तथा अंकित को तृतीय स्थान मिला। शॉट पुट खेल में 15 से 18 वर्ष के लड़कों में कुणाल प्रथम स्थान पर रहा, जबकि मनीष को द्वितीय व पार्थिव को तीसरा स्थान मिला। उन्होंने बताया कि सॉफ्ट थ्रो बॉल में ललित प्रथम स्थान पर रहा। आशु को दूसरा स्थान मिला और ललित तीसरे स्थान पर रहा। पासवान ने बताया कि इस खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ रोहतक मंडल के आयुक्त डॉ. डी सुरेश ने किया था। उन्होंने बताया कि शुभारंभ अवसर पर मानसिक दिव्यांग बच्चों की 25 मीटर, 50 मीटर व 100 मीटर की दौड़ आयोजित की गई थी। 25 मीटर की रेस में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वाले तनुज, साहिल व सिद्धार्थ को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. डी सुरेश ने मेडल पहनाकर उन्हें सम्मानित किया था। इससे पहले अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्रपाल ने संस्थान की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ. अनिल बिरला, जिला समाज कल्याण अधिकारी महाबीर प्रसाद गोदारा, जिला रैडक्रास सोसायटी के सचिव देवेंद्र चहल, संस्थान के प्राचार्य एडी पासवान, प्रशासनिक अधिकारी शिक्षा डॉ. केके मलिक, क्लिनिकल साईकोलोजिस्ट डॉ. मुकेश कुमार, रामफल शर्मा, ओम प्रकाश, मीनाक्षी, सीमा, बबीता, राखी, हरिओम आदि मौजूद रहे।

एक्सटेंशन लेक्चरर को नियमित करने की मांग

एक्सटेंशन लेक्चरर को नियमित करने की मांग को लेकर वीरवार को जिले के एक्सटेंशन लेक्चरर ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। वहीं इस दौरान एक्सटेंशन लेक्चरर के नियमितिकरण को लेकर रेवाड़ी से शुरू की गई जन जागरण यात्रा का समर्थन भी किया गया। डॉ. राधा राठी और डॉ. प्रदीप कुमार ने कहा कि पहले भी हरियाणा के सरकारी कॉलेजों में एडहॉक कांट्रेक्ट पर एसिसटेंट लेक्चरर लगे भी उनको पिछली सरकारें नियमित करती रही हैं। उन्होंने कहा कि अगर 10 मार्च तक इस दिशा में कोई सकारात्मक कदम नहीं उठाया गया तो 12 मार्च को हरियाणा के सभी एक्सटेंशन लेक्चरर पंचकुला में सीएम हाऊस का घेराव करेंगे। इस अवसर पर डाॅ. सविता, डॉ. निधि, पूजा, पूनम, विजेता, स्वाति, सुनिता, मीनू सहित अन्य मौजूद रहे।--21--अपनी मांगों के लिए एसडीएम को ज्ञापन देते हुए एक्सटेंशन लेक्चरर ।

Next Story