Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एचएयू में सिंगल गर्ल्स चाइल्ड को एडमिशन में मिलेगी प्राथमिकता, जानें किस विभाग में मिलेगी आरक्षण

हरियाणा में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ मिशन के तहत अब सिंगल गर्ल्स चाइल्ड को हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (एचएयू) में पीजी, यूजी और पीएचडी के एडिमशन में प्राथमिकता दी जाएगी।

एचएयू में सिंगल गर्ल्स चाइल्ड को एडमिशन में मिलेगी प्राथमिकता, जानें किस विभाग में मिलेगी आरक्षण
X

बेटी बचाओ, बेटी पढाओ मिशन को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार ने एक नया कदम उठाया है। इस योजना के तहत, अब हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (HAU) के संस्करणों में PG, UG और PhD में सिंगल गर्ल्स चाइल्ड को प्राथमिकता दी जाएगी। यह निर्णय अकादमिक परिषद की बैठक के दौरान लिया गया।

हरियाणा के विभिन्न कॉलेजों में प्राथमिकता से एडमिशन देने पर मुहर लगाई गई। कुलपति एचएयू डॉ. केपी सिंह के अनुसार बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ही सिंगल गर्ल्स चाइल्ड को एडमिशन में प्राथमिकता देने का निर्णय लिया गया है। जल्द ही हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (एचएयू) के तीन कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दिए जाएंगे।

हर कोर्स में 10 से अधिक सीट आरक्षित करने का अनुमान

एचएयू के पदाधिकारियों के अनुसार सिंगल गर्ल्स चाइल्ड के लिए आरक्षण पॉलिसी के तहत हर कोर्स में 10 से अधिक सीटें आरक्षित की जा सकती हैं। हालांकि आरक्षण को लेकर अभी तक किसी तरह का विचार-विमर्श नहीं किया गया है। जल्द ही इस पर चर्चा कर सीट को निर्धारित कर दिया जाएगा।

विश्वविद्यालय प्रशासन इस साल के अंत तक तीन नए कॉलेज - कॉलेज ऑफ फिशरीज, कॉलेज ऑफ बायोटेक्नोलॉजी और कृषि व्यवसाय प्रबंधन संस्थान और एग्रीप्रेन्योरशिप शुरू करने जा रहा है। कॉलेज ऑफ फिशरीज में एमएससी और पीएचडी के लिए प्रवेश पिछले साल ही शुरू हो गए थे। इन नए कॉलेजों में चल रहे B.Sc, M.Sc, Ph.D सहित सभी कोर्सों के लिए कोर्स स्ट्रक्चर और सीटें आदि फाइनल कर दी गई हैं।



Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story