Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

परिणाम आज, अगली कक्षाओं में विद्यार्थी होंगे प्रमोट

बोर्ड की कक्षाओं को छोड़कर अन्य कक्षाओं का आज परीक्षा परिणाम जारी होगा, इस बार परिणाम जानने के लिए विद्यार्थी स्कूल नहीं जाएंगे

Coronavirus Outbreak: हरियाणा बोर्ड ने लांच किया डिजीटल लर्निंग ऐप, फ्री में करें डाउनलोडहरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षा दे रहा छात्र कॉपी लेकर भागा

चंडीगढ़ । हरियाणा बोर्ड से संबंधित सभी सरकारी और निजी स्कूलों में बोर्ड की कक्षाओं को छोड़कर अन्य कक्षाओं का आज परीक्षा परिणाम जारी होगा। इस बार परिणाम जानने के लिए विद्यार्थी स्कूल नहीं जाएंगे। बल्कि परीक्षा परिणाम उनके घर आएगा। वो भी ई-संचार के माध्यम से। कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन में सभी की सुरक्षा के लिए यह निर्णय लिया है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड और शिक्षा विभाग के निर्देश पर आज परीक्षा परिणाम जारी होगा। स्कूल की ओर से कक्षा पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

मुखिया करेंगे अधिकारिक घोषणा, लॉकडाउन के बाद दूर होगी शंका

इसके लिए शिक्षा विभाग ने पत्र जारी कर जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिए थे कि परीक्षा परिणाम तैयार होने के बाद विद्यालय मुखिया द्वारा अधिकारिक तौर पर कक्षा अध्यापक को ई-संचार जैसे व्हाट्सएप, एसएमएस या ई-मेल द्वारा सांझा करेंगे। गढ़ी बीरबल स्कूल के प्रिंसिपल बीर सिंह राणा का कहना है कि अधिकारियों के निर्देश पर बच्चों के अभिभावकों के व्हाट्स एप ग्रुप बना दिए हैं। कक्षा के अध्यापक ई-संचार के माध्यम से अभिभावकों के साथ परिणाम सांझा करेंगे। विद्यार्थी अपने परीक्षा परिणाम के संदर्भ में किसी भी प्रकार की शंका के समाधान के लिए लॉकडाउन की अवधि समाप्ति के बाद ही अपने विद्यालय से संपर्क कर पाएंगे।

फीस पर विभाग के अलावा जिला प्रशासन भी सख्त

अक्सर परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद स्कूल संचालक तुरंत विद्यार्थी का अगली कक्षा में दाखिला कराने के लिए अभिभावकों पर दबाव बनाना शुरू कर देते हैं। कहीं विद्यार्थी दूसरे स्कूल में दाखिला न ले ले। लेकिन इस बार ऐसा नहीं चलेगा। शिक्षा विभाग के अलावा प्रशासन भी इस पर सख्त है। लॉकडाउन के दौरान कोई भी स्कूल विद्यार्थी या अभिभावकों से किसी भी तरह के शुल्क की डिमांड नहीं कर सकता।

11वीं में गणित छोड़ अन्य विषयों में पास तो होंगे प्रमोट

स्कूल की ओर से कक्षा पहली से आठवीं के सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। इसके अलावा नौवीं और 11वीं के सभी विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम तैयार कर लिया गया है। 11वीं में जिन विद्यार्थियों के पास गणित विषय था। यदि विद्यार्थी गणित विषय छोड़कर अन्य सभी विषयों में पास है, तो उसे अगली कक्षा में भी प्रमोट कर दिया जाए।


Next Story
Top