Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पढ़िए एमडीयू से जुड़ी प्रमुख खबरें

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय कीसी विभाग की अध्यक्षा प्रो. संजू नंदा ने हाल ही में-न्यू ट्रेंड्स एंड टैक्नोलोजीज इन कॉस्मेटोलोजी विषयक राष्ट्रीय सम्मेलन में बतौर की-नोट स्पीकर शिरकत की।

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा, डिजिटल एजुकेशन की दिशा में कदम बढ़ाने की जरूरत
X

हरिभूमि न्यूज. रोहतक। केंद्र व प्रदेश सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए पार्षद कंचन खुराना द्वारा झंग कॉलोनी स्थित श्रीउमेश्वर धाम मंदिर झंग कॉलोनी में शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के अंतर्गत 87 पात्र परिवारों का पंजीकरण किया गया तथा प्रधानमंत्री जन आयुष्मान योजना के तहत 44 लोगों के कार्ड बनाये गये। पार्षद कंचन खुराना ने कहा कि मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने की दिशा में महत्वपूर्ण सिद्ध हो रही है। यह उन लोगों को सशक्त बनाने के लिए शुरू की गई है जो विकास के पैमाने पर आज भी पिछड़े हुए हैं। योजना का लक्ष्य जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार से कम है उनको लाभ पहुंचाना है। इस अवसर पर यशपाल धींगड़ा, पवन सहगल, प्रवीण सहगल, राजेंद्र हुड्डा, नरेश कालरा, राजेश गुप्ता, सुंदर जेतली, सचिन शर्मा, सुभाष शर्मा, सतीश हुंडिया, नरेंद्र नरवाल, लोकेश कुमार, रणजीत सिंह, महेश राजोतिया सहित अन्य उपस्थित रहे।

-कोराना से सचेत किया

रविवार को सीनियर सिटीजन क्लब की बैठक मॉडल टाउन स्थित डबल पार्क में हुई। इसमें प्रिंसिपल संदीप नैन से करोना वायरस के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि हमें आपस में हाथ नहीं मिलाना है। नमस्कार करके ही एक दूसरे से मिलना है। अपने हाथों को चेहरे को छूने से बचना और बार-बार सैनिटाइजर के द्वारा हाथों को साफ रखना है। मीटिंग में अशोक खुराना,डीएस धमीजा,राजकुमार चावला, देवराज नांदल,कपूर सिंह दलाल,राजकुमार चावला,धर्मराज कौशिक,चांदराम हुड्डा,सुरेंद्र दहिया मौजूद थे!--29---सीनियर सिटीजन क्लब की बैठक मे विचार रखते हुए प्रिंसिपल संदीप नैन।

-प्रो. भारती शर्मा को दी विदाई पार्टी

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के संगीत विभाग की प्रोफेसर डाॅ. भारती शर्मा के सेवानिवृत्त होने पर विश्वविद्यालय प्रशासन समेत संगीत विभाग की शोधार्थियों तथा विद्यार्थियों ने राधाकृष्णन सभागार में डॉ. भारती शर्मा को भावभीनी विदाई दी। वर्ष 1983 से मदवि के संगीत विभाग में बतौर प्राध्यापिका कार्यरत प्रो. भारती शर्मा संप्रति पं लख्मीचंद स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ परफॉर्मिंग एंड विजुअल आर्ट्स की रजिस्ट्रार भी हैं। समारोह में संगीतमय प्रस्तुतियां भी हुई। गीत, ग़ज़ल, कविता पाठ, नृत्य का सुन्दर समावेश इस कार्यक्रम में रहा। कार्यक्रम के आयोजन में प्रो. भारती शर्मा की रिसर्च स्कॉलर्स ने विशेष पहल की।

मदवि के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह तथा उनकी पत्नी डाॅ. शरणजीत कौर, पूर्व कुलपति ले ज. (स्व.) ओपी कौशिक की पत्नी विनोद कौशिक व बेटा ब्रिगेडियर आकाश कौशिक, सेवानिवृत्त प्रो. डाॅ. सीएम शर्मा, डाॅ. रविन्द्र विनायक, डाॅ. केपीएस महलवार, हरियाणा तथा रोहतक शहर के गणमान्य नागरिक, प्रो. भारती शर्मा के परिजन, सुपवा के अधिकारी, प्राध्यापक एवं स्टाफ सदस्य, मदवि समुदाय के सदस्य गण, संगीत विभाग के प्राध्यापक एवं स्टाफ सदस्य, विद्यार्थियों, आदि शामिल हुए।

-कॉस्मेटिक्स के बदलते रूझान बताए

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय कीसी विभाग की अध्यक्षा प्रो. संजू नंदा ने हाल ही में-न्यू ट्रेंड्स एंड टैक्नोलोजीज इन कॉस्मेटोलोजी विषयक राष्ट्रीय सम्मेलन में बतौर की-नोट स्पीकर शिरकत की।

देव समाज कॉलेज फॉर वूमैन, फिरोजपुर, पंजाब में आयोजित इस प्रतिष्ठित राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रो. संजू नंदा ने कॉस्मेटिक्स के क्षेत्र में बदलते रूझानों पर प्रकाश डाला। प्रो. संजू नंदा ने कहा कि फार्मेसी के क्षेत्र में कास्टमेटिक्स एक उभरता हुआ क्षेत्र है। नई-नई तकनीकों से इस क्षेत्र में तीव्रता से आ रहे बदलावों से प्रो. संजू नंदा ने डेलीगेट्स को अवगत करवाया। प्रो. नंदा ने कहा कि इस क्षेत्र में बेहतर भविष्य की अपार संभावनाएं हैं। उनके व्याख्यान को इस प्रतिष्ठित सम्मेलन में शिक्षाविदें ने खूब सराहा और बधाई दी। --52--आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रो. संजू नंदा।

-गुणवत्तापरक शोध के लिए प्रेरित किया

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय केमस्ट्री विभाग में विस्तार व्याख्यान कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

मैसूर विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. केएस रंगप्पा ने बतौर मुख्य वक्ता यह व्याख्यान दिया। प्रो. रंगप्पा ने अपने प्रभावशाली संबोधन में विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शोध करने के लिए प्रेरित किया। प्रो. रंगप्पा ने पेटेंट फाइल करने की प्रक्रिया की बारीकियां सांझा करते हुए मानव कल्याण के लिए शोध करने का आह्वान किया।

कार्यक्रम में रोनक आहलूवालिया ने विद्यार्थियों को केमिस्ट्री के क्षेत्र में मिलने वाली फेलोशिप व शोध परियोजनाओं बारे विस्तार से जानकारी दी। प्रारंभ में विभाग की अध्यक्षा प्रो. विनोद बाला तक्षक ने स्वागत भाषण दिया। व्याख्यान उपरांत प्रो. रंगप्पा ने विभाग की प्रयोगशालाओं की विजिट की और प्रयोगशालाओं में उपलब्ध आधुनिक सुविधाओं के लिए विभागाध्यक्ष को बधाई दी। डाॅ. प्रीति बूरा दून ने कार्यक्रम में मंच संचालन किया। इस अवसर पर एमेरिट्स साइंटिस्ट प्रो. एसपी खटकड़, डा. सपना गर्ग, डाॅ. देवेन्द्र जाखड़, डाॅ. प्रीति बूरा दून, डाॅ. राजेश, डाॅ. नवीन, डाॅ. हरिओम, डाॅ. कोमल समेत विभाग के शोधार्थी एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे। ---50--- केमस्ट्री विभाग में विस्तार व्याख्यान कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य वक्तामैसूर विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. केएस रंगप्पा ।

Next Story