Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा चुनाव : ताबड़तोड़ चेकिंग, शराब की 600 पेटियों से भरा कैंटर पकड़ा, 11 लाख भी बरामद

मंगलवार को ताबड़तोड़ चेकिंग की और सांपला क्षेत्र से एक कैंटर पकड़ा जिसमें शराब की 600 पेटियां थी। वहीं कलानौर क्षेत्र से तीन लोगों से 11 लाख रुपये भी बरामद किए हैं।

File Photo
X
File Photo

प्रदेश में विधानसभा चुनाव के चलते प्रशासन ने अब चेकिंग तेज कर दी है। अलग-अलग टीम ने मंगलवार को ताबड़तोड़ चेकिंग की और सांपला क्षेत्र से एक कैंटर पकड़ा जिसमें शराब की 600 पेटियां थी। वहीं कलानौर क्षेत्र से तीन लोगों से 11 लाख रुपये भी बरामद किए हैं। जिन व्यक्तियों से रुपये बरामद किए गए हैं उनसे पूछा गया है कि रुपये कहां से आए और कहां लेकर जा रहे थे।

रुपयों से सम्बंधित सबूत पेश करने के लिए नोटिस दिया गया है। गहनता से जांच की जाएगी कि रुपयों का प्रयोग चुनाव के लिए हो रहा था या नहीं। इसके बाद ही कार्रवाई होगी। बता दें कि प्रशासन कई दिन से तैयारी में था और शराब सप्लाई की सूचना भी मिल रही थी। नाकाबंदी के दौरान टीम ने कलानौर विधानसभा क्षेत्र में वाहनों की चेकिंग शुरू की। इस दौरान एक व्यक्ति निजी वाहन से खरेंटी गांव जा रहा था।

वाहन की जांच की गई तो उसके पास से ढाई लाख रुपये बरामद किए गए। व्यक्ति ने बताया कि वह अपना पुराना ट्रैक्टर शहर में बेचकर आया है और रकम घर ले जा रहा था। टीम ने उससे सबूत मांगे तो वह सबूत नहीं दे सका। देर शाम तक अधिकारी ग्रामीण से पूछताछ करने में जुटे हुए थे। आशंका है कि यह रुपये चुनाव में प्रयोेग हो सकते हैं। इसलिए एहतियात के तौर पर छानबीन की जा रही है। हालांकि कलानौर थाना प्रभारी श्रीभगवान ने बताया कि केवल पूछताछ की जा रही है। सबूत पेश करने पर उसे छोड़ दिया जाएगा।

अभी तक मामला दर्ज नहीं करवाया गया है। वहीं हल्के में चेकिंग पर निकली अन्य टीम ने दो अन्य व्यक्तियोें से भी करीब साढ़े आठ लाख रुपये बरामद किए हैं। इन व्यक्तियों से पूछताछ की जा रही है कि वह रुपये का प्रयोग किस काम में कर रहे थे। उनसे सबूत मांगे गए हैं। सबूत मिलने के बाद रुपए मालिक को वापस कर दिए जाएंगे। चुनाव से सम्बंधित नगदी की जांच के लिए निर्वाचन अधिकारी आरएस वर्मा ने अमरदीप सिंंह के नेतृत्व में तीन सदस्यीय टीम का गठन किया हुआ है। यह टीम ही तय करेगी कि आगे क्या करना है।

कैंटर छोड़ भागे चालक-परिचालक

निर्वाचन अधिकारी द्वारा गठित की गई टीम ने गढ़ी-सांंपला-किलोई में नाकाबंदी करते हुए वाहनों की जांच की। हसनगढ़ के पास से इस दौरान एक कैंटर को रोककर चेेक किया गया, जिसमें करीब 600 पेेटी शराब मिली हैं। टीम को देखकर चालक, परिचालक मौके से फरार हो गए। कैंटर को खोलकर चेक किया तो परमिट या अन्य कोई कागजात नहीं मिल सके, जिससे यह पता लग सके कि शराब कहां ले जाई जा रही थी। सूचना मिलने पर सांपला पुलिस मौके पर पहुंची और छानबीन शुरू कर दी। सांपला थाना प्रभारी कुलबीर सिंह का कहना है कि कैंटर से 600 पेेटी शराब बरामद हुई है। आरोेपितों की तलाश की जा रही है। आबकारी एवं कराधान विभाग की टीम ने भी मौके का निरीक्षण किया है।

उपायुक्त ने लगाई थी फटकार-

हाल ही में शराब तस्करी के मामलों की शिकायत में बाद उपायुक्त ने जिला पुलिस और चुनाव की देखरेख के लिए गठीत टीमों को फटकार लगाई थी। जिसके बाद टीम को यह सफलता मिली हैै।

अगर रुपये चुनाव को प्रभावित करने के उद्देश्य से लाए गए हैं तो कार्रवाई होगी। अगर व्यवसाय से सम्बंधित मामला हुआ तो कोई कार्रवाई नहीं बनती। हलकों में चेकिंग के लिए गई टीमों को यह कामयाबी मिली है। टीम ने गढ़ी-सांपला-किलोई क्षेत्र से अवैध शराब की छह सौ पेटी शराब भी बरामद की है। आरएस वर्मा, उपायुक्त एवं निर्वाचन अधिकारी

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story