Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा में कैंसर से प्रति तीन घंटे में एक मौत,स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने उठाए ठोस कदम

राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत राज्य में हर वर्ष 7 नवम्बर को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है।

हरियाणा में कैंसर से प्रति तीन घंटे में एक मौत,स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने उठाए ठोस कदम
X

चंडीगढ. स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि सरकार ने प्रदेश में कैंसर एवं स्वाइन फ्लू की बीमारी की रोकथाम और लोगों में इस बारे में जागरूकता उत्पन्न करने के लिए व्यापक कदम उठाए हैं। विज ने विधानसभा के बजट सत्र में एक लिखित जवाब में बताया कि प्रदेश में वर्ष 2014-15 के दौरान कैंसर से 3218 मौतें हुईं। (यानि रोजाना औसतन आठ मौतें तथा तीन घंटे में एक मौत हो रही है) वहीं स्वाइन फ्लू से 26 मौतें होने की रिपोर्ट है।

बदलते मौसम में बीमारी का खतरा ज्यादा, आप कहीं हो न जाएं बीमार

कैंसर के बारे में लोगों को जागरुक किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जीवनशैली में परिवर्तन, दैनिक व्यायाम, संतुलित आहार, खानपान की स्वस्थ आदतें और कैंसर के लक्षणों पर पांच प्रकार के पोस्टर स्वास्थ्य संस्थानों में प्रदर्शित करने के लिए तैयार किए हैं। कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग तथा अपघात की रोकथाम एवं नियंत्रण के राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत राज्य में हर वर्ष 7 नवम्बर को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है।

गर्ल्‍स में टीनएज प्रॉब्लम्स: न हों परेशान, जानिए क्‍या कहते हैं विशेषज्ञ

42 चिकित्सा अधिकारियों तथा 7 महिला चिकित्सा अधिकारियों को सबसे आम कैंसर के निदान करने में और अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को कैंसर के सामान्य लक्षणों की पहचान करने बारे प्रशिक्षित किया है।

मेवात, कुरुक्षेत्र व गुड़गांव से तीन लैब तकनीशियनों को साय्टोपैथोलोजी में कौशिकी एवं निवारक अर्बुदशास्त्र संस्थान, नोएडा में दो महीने के लिए प्रशिक्षित किया गया है।

भारत में बढ़ रहा है मानसिक रोग, महिलाएं अपने जीवन से जुड़े निर्णय लेने में अक्षमः रिपोर्ट

कैंसर का पता लगाने के लिए जिला अम्बाला, कुरुक्षेत्र, मेवात, पंचकूला और यमुनानगर में फाईन नीडल एसपिरेशन सारुटोलोजी और पेप स्मीयर की सेवाएं शुरू की है। वर्ष 2014-15 के दौरान स्वाइन फ्लू से 26 की मौत हुई है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story