Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अंबाला: सुरक्षा के नाम पर महिला के साथ बदसलूकी, उतरवाए मंगलसूत्र एवं रिंग

परीक्षा देने गई मेजर की पत्नी के साथ बदसलूकी का मामला सामने आया है। एचटेट परीक्षा में सैन्य अफसर की पत्नी समेत कई महिलाओं को परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के नाम पर मनमानियां झेलनी पड़ीं।

अंबाला: सुरक्षा के नाम पर महिला के साथ बदसलूकी, उतरवाए मंगलसूत्र एवं रिंग

परीक्षा देने गई मेजर की पत्नी के साथ बदसलूकी का मामला सामने आया है। एचटेट परीक्षा में सैन्य अफसर की पत्नी समेत कई महिलाओं को परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के नाम पर मनमानियां झेलनी पड़ीं। परीक्षा हरियाणा में गत 23 और 24 दिसंबर को हुई।

इसी बात से खफा सैन्य अफसर ने लिखित शिकायत हरियाणा के सीएम मनोहर लाल और हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डा.जगबीर सिंह को भेजी है। अफसर ने पत्र में कड़ी नाराजगी जताते हुए बोर्ड प्रशासन को परीक्षा केंद्रों पर उनकी पत्नी व अन्य महिलाओं के साथ हुए उक्त व्यवहार पर सार्वजनिक रूप से माफी मांगने को कहा है और ऐसा न करने पर कोर्ट में जाने की धमकी दी है।

अंबाला में निजी स्कूल में हुई घटना

सीएम और बोर्ड चेयरमैन को भेजी शिकायत में चंडीगढ़ में तैनात मेजर रैंक के एक अफसर ने कहा है बीते दिन उसकी पत्नी की एचटेट की परीक्षा थी। उसकी पत्नी का सेंटर अंबाला के स्टाफ रोड स्थित एक प्राइवेट स्कूल में था। केंद्र में पहुंचने के बाद उसकी पत्नी को सिक्योरिटी का हवाला देते हुए मंगलसूत्र, बिंदी, वेडिंग रिंग और हेयर पिन तक उतरवाने के लिए मजबूर किया गया।

विवाहित महिला के प्रति अपमानजनक रवैया

मेजर ने कहा कि एक शादीशुदा महिला के प्रति यह बहुत ही अपमानजनक रवैया है। मेजर की पत्नी ने उस वक्त मंगलसूत्र, बिंदी और रिंग उतरवाने पर एतराज किया तो उसे परीक्षा में न बैठने की चेतावनी दी गई। इसके अलावा मेजर की पत्नी को कार की चाबी और पानी की बोतल ले जाने से भी रोक दिया गया। कार की चाबी कहां रखी जाए, इसकी भी कोई व्यवस्था नहीं थी।

मेजर के अनुसार उनकी पत्नी के अलावा परीक्षा केंद्र पर और भी कई महिलाओं को इसी तरह के अपमान का घूंट पीना पड़ा। मेजर के अनुसार यह घटना महिलाओं की धार्मिक भावना का भी अपमान था। इसलिए बोर्ड को इस बारे में सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी चाहिए, अन्यथा उन्हें यह मामला अदालत में ले जाना पड़ेगा।

धार्मिक चिन्ह को नहीं उतरवाने के थे निर्देश

सभी जिलों में यह निर्देश पहले ही दिए जा चुके थे कि परीक्षा देने वाले किसी भी व्यक्ति का कोई भी धार्मिक चिन्ह को नहीं उतरवाया जाएगा। मंगलसूत्र समेत महिलाओं को परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति के आदेश थे। लेकिन यदि फिर भी अंबाला सेंटर पर मेजर की पत्नी का मंगलसूत्र उतरवाया गया, तो यह उचित नहीं है। शिकायत मिलने पर वह इस मामले की जांच कराएंगे।

Next Story
Share it
Top