Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मंडोला में लाखों की पराली जली, रंजिश की आशंका

खरखौदा उपमंडल के गांव मंडौरा में करीब 50 लाख रुपए की कीमत का स्टॉक की हुई पराली को जलाए जाने की घटना प्रकाश में आई है।

सांकेतिक फोटोसांकेतिक फोटो

खरखौदा उपमंडल के गांव मंडौरा में करीब 50 लाख रुपए की कीमत का स्टॉक की हुई पराली को जलाए जाने की घटना प्रकाश में आई है। आशंका जताई जा रही है कि रंजिश के चलते मामले को अंजाम दिया गया। इससे न केवल प्रदूषण में वृद्धि हुई है बल्कि किसान को काफी नुकसान हुआ है।

पीडि़त किसान ने मामले की शिकायत पुलिस को दी है। पुलिस ने मामला दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू कर दी है। पीडि़त किसान सुरेंद्र ने बताया कि वह खेती बाड़ी का काम करता है और धान के हर सीजन में पराली को एकत्रित करके बाद में उसे काटकर चारे के रूप में उसका व्यवसाय करता रहा है।

इस बार भी उसने आसपास के गांव मंडौरा, मंडौरी, नाहरा,छतेहरा, जगदीशपुर सहित करीब 800 एकड़ धान की पराली को खरीदा हुआ था, जिसे गांव में ही एक स्थान पर स्टॉक किया हुआ था। बीती रात किसी ने रंजिश के चलते उसकी पराली में तड़के 3 बजे आग लगा दी।

पड़ोसी से उसे आग लगने की सूचना मिली। ग्रामीणों ने आगजनी की सूचना पुलिस व दमकल केंद्र को की तब तक ग्रामीणों ने अपने प्रयासों से आग पर काबू पाने का प्रयास किया। लेकिन विफल रहे। दमकल की गाडि़यों ने मौके पर पहुंचकर बड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

मौके पर तीन फायर ब्रिगेड की गाडि़या पहुंची तब जाकर आग बुझाई जा सकी । इसके बावजूद करीब 800 एकड़ धान की पराली जल कर राख हो गई। पीडि़त किसान ने सरकार से आर्थिक मदद की मांग की है।

Next Story
Top