Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लोकसभा चुनाव 2019 : हरियाणा में दो केन्द्रीय मंत्रियों, पूर्व मुख्यमंत्री समेत 223 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

हरियाणा की दस लोकसभा सीटों के लिए आम चुनावों के छठे चरण में रविवार को मतदान होगा जिसमें केन्द्रीय मंत्रियों राव इंद्रजीत सिंह तथा कृष्ण पाल गुर्जर सहित कुल 223 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। हरियाणा के संयुक्त मुख्य चुनाव अधिकारी इंद्रजीत ने कहा कि राज्य की दस संसदीय सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होना है।

लोकसभा चुनाव 2019 : हरियाणा में दो केन्द्रीय मंत्रियों, पूर्व मुख्यमंत्री समेत 223 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला
X

हरियाणा की दस लोकसभा सीटों के लिए आम चुनावों के छठे चरण में रविवार को मतदान होगा जिसमें केन्द्रीय मंत्रियों राव इंद्रजीत सिंह तथा कृष्ण पाल गुर्जर सहित कुल 223 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा।

हरियाणा के संयुक्त मुख्य चुनाव अधिकारी इंद्रजीत ने कहा कि राज्य की दस संसदीय सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होना है। राज्य में 1.80 करोड़ से अधिक लोग योग्य मतदाता हैं। इनमें से 9716516 पुरुष, 8340173 महिलाएं और 207 तृतीय लिंगी (ट्रांसजेंडर) हैं। राज्य में कुल 223 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं लेकिन इनमें से सिर्फ 11 महिलाएं हैं।

रविवार को जिन उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है उनमें इंद्रजीत सिंह (गुरुग्राम) और कृष्ण पाल गुर्जर (फरीदाबाद) शामिल हैं। दोनों ही अपनी सीटों से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। रोहतक जिले से कांग्रेस के विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी संसदीय चुनाव लड़ रहे हैं। वह सोनीपत सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। इससे पहले, हुड्डा रोहतक सीट से चार बार सांसद रह चुके हैं। उनके बेटे दीपेंद्र रोहतक सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी हैं।

वह चौथी बार इस सीट से चुनावी मैदान में हैं। अन्य चर्चित उम्मीदवारों में केन्द्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के बेटे बृजेंद्र सिंह (भाजपा) और पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के पौत्र भव्य बिश्नोई (कांग्रेस) चुनाव लड़ रहे हैं। वे हिसार सीट से उम्मीदवार हैं जहां उनका मुकाबला पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के पौत्र एवं नई पार्टी जेजेपी के नेता दुष्यंत चौटाला से है।

पूर्व केन्द्रीय मंत्री कुमारी शैलजा और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक तंवर कांग्रेस की टिकट पर क्रमश: अंबाला और सिरसा से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। पूर्वी सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल की पौत्री श्रुति चौधरी भिवानी महेंद्रगढ सीट से उम्मीदवार हैं। आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नवीन जयहिंद फरीदाबाद से चुनाव लड़ रहे हैं।

भाजपा की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज और नितिन गडकरी ने अपने प्रत्याशियों के लिए प्रचार किया। वहीं कांग्रेस की तरफ से राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर और पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने पार्टी के लिए प्रचार किया।

वर्ष 2014 के आम चुनावों में भाजपा आठ सीटों पर चुनाव लड़ी थी और उसने सात सीटें जीती थीं। भाजपा ने वह चुनाव हरियाणा जनहित कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ा था। पिछले आम चुनावों में इनेलो ने दो जबकि कांग्रेस ने एक सीट जीती थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story