Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बैठक में खाप पंचायतों का फैसला: चौटाला परिवार को एक करने की कोशिश बंद, दुष्यंत 2 दिन में माफी मांगे

खाप नेताओं द्वारा चौटाला परिवार को एक करने के सवाल पर दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जब हमें इनेलो से निकाला गया, तब हमारे साथ कोई भी नहीं खड़ा था

कुप्रथा निषेध अभियान में 13 गांवों के लोगों ने भाग लियाकुप्रथाओं को लेकर पंचायत (प्रतीकात्मक फोटो)

खाप पंचायतों द्वारा कई दिनों से चौटाला परिवार को एक करने की कोशिश सिरे नहीं चढ़ पाई। दुष्यंत चौटाला द्वारा रमेश दलाल पर आरोप लगाने के बाद मामला बिगड़ गया। शुक्रवार को जाट भवन में पंचायत हुई, जिसकी अध्यक्षता दलाल खाप चौरासी के प्रधान भूप सिंह दलाल ने की। बैठक में फैसला लिया गया कि चौटाला परिवार को एक करने के प्रयास यहीं समाप्त किए जाते हैं।

वहीं यह प्रस्ताव भी पास किया गया कि दुष्यंत चौटाला दो दिन में रमेश दलाल और खाप पंचायतों से माफी मांगे नहीं तो पंचायत द्वारा रमेश दलाल को अधिकृत किया जाता है कि वे दुष्यंत को जवाब दें। दरअसल रमेश दलाल कई दिनों से प्रयास में थे कि चौटाला परिवार एक हो जाए। लेकिन दुष्यंत चौटाला ने इस बात पर कहा था कि इस मामले में उन्हें टारगेट किया जा रहा है। किसके कहने पर ये सब हो रहा है, उन्हें पता है। इस बात पर रमेश दलाल उखड़ गए हैं।

दो दिन में माफी मांगे दुष्यंत

पंचायत में रमेश दलाल पर दुष्यंत चौटाला द्वारा लगाए गए आरोपों को पूरी तरह से निराधार बताया गया है। रमेश दलाल को इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए चाप पंचायतों ने ही नियुक्त किया था। बैठक में कहा गया कि दुष्यंत द्वारा लगाए गए आरोप केवल रमेश दलाल पर नहीं बल्कि पूरे खाप पंचायतों पर हैं। इसलिए दुष्यंत खाप पंचायतों से दो दिन में माफी मांगे।

पंचायत में 20 से अधिक खापों ने लिया हिस्सा

पंचायत में 20 से अधिक खापों ने हिस्सा लिया जिसमें मुख्य रूप से हरियाणा स्वाभिमान आंदोलन के अध्यक्ष रमेश दलाल, भूप सिंह दलाल, प्रधान दलाल खाप चौरासी, जय सिंह अहलावत प्रधान अहलावत खाप, सुरेंद्र दहिया, गौरधन सिंह प्रधान महरौली 360 खाप, रण सिंह दहिया प्रतिनिधि दहिया नाहरा चौबीसा, अत्तर सिंह प्रधान खांडा बारहा, इंद्र सिंह प्रतिनिधि हुड्डा खाप, अजीत सिंह प्रतिनिधि नंदगढ़ बारहा, कपूर सिंह प्रधान आसौदा नौगामा, कृष्ण श्योराण व ओमवीर सिंह श्योराण खाप, राममेहर प्रतिनिधि ब्राह्मण समाज, जयंत तंवर सरपंच व प्रतिनिधि दलित समाज, मास्टर वेद प्रकाश प्रतिनिधि सैन समाज, धनीराम प्रतिनिधि सैनी समाज आदि मौजूद रहे।

एक नेता पूरी खाप नहीं हो सकता, सब राजनीति है: दुष्यंत

खाप नेताओं द्वारा चौटाला परिवार को एक करने के सवाल पर दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जब हमें इनेलो से निकाला गया, तब हमारे साथ कोई भी नहीं खड़ा था। उन्होंने कहा अगर परिवार एक करने की बात है तो ओमप्रकाश चौटाला जहां भी बुलाएंगे हम चले आएंगे, लेकिन जब राजनीति में जजपा का अपना वजूद बना है तब खाप नेताओं को भी परिवार एक करने की याद आ रही है।

उन्होंने कहा कि अजय सिंह चौटाला ने भी स्पष्ट कर दिया है कि वह परिवारिक तौर पर एक हो सकते हैं, लेकिन राजनीतिक तौर पर कभी भी आपस में नहीं मिल सकते। पूर्व सांसद दुष्यंत चौटाला ने खाप नेता रमेश दलाल पर भी कटाक्ष करते हुए कहा कि केवल एक नेता पूरी खाप नही हो सकता। यह राजजीति के तहत किया जा रहा है।

Next Story
Top