Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जिला एडवाइजरी कमेटी की बैठक में सीएमओ का ऐलान, भ्रूण हत्या की सूचना देने वाले को 1 लाख का इनाम

अल्ट्रासाउंड से लिंग की जांच करवाकर भू्रण हत्या करने वाले की जानकारी देने वाले को एक लाख रूपये इनाम के रूप में दिए जाएंगे तथा सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।

जिला एडवाइजरी कमेटी की बैठक में सीएमओ का ऐलान, भ्रूण हत्या की सूचना देने वाले को 1 लाख का इनाम

कन्या भू्रण हत्या को रोकने तथा बेटी बचाओें कार्यक्रम को बढ़ावा देने के उदेश्य से सिविल सर्जन कार्यालय में प्रसव पूर्व लिंग निर्धारण तकनीक अधिनियम के तहत जिला एडवाईजरी कमेटी की बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता सीएमओ डा. अश्वनी कुमार आहूजा ने की।

बैठक में प्रस्तुत कार्य सूची में विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा व एक्ट से जुड़ी गतिविधियों की समीक्षा की गई। उन्होंने बताया कि अल्ट्रासाउंड से लिंग की जांच करवाकर भू्रण हत्या करने वाले की जानकारी देने वाले को एक लाख रूपये इनाम के रूप में दिए जाएंगे तथा सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि जिले में नवम्बर 2019 के अनुसार लिंगानुपात एक हजार लड़कों के अनुपात में लड़कियों की संख्या 913 तक है और वह दिन दूर नहीं जब यह आंकड़ा एक हजार होगा। इस अवसर पर डिप्टी सीएमओ डा. राजेन्द्र, डा. वंदना बंसल, डा. संजीव ग्रोवर, डा. निधि, डीए अशोक कुमार बागड़ी, एडीए पंकज सैनी, उषा शर्मा, नूतन नारंग, हिंद राज भी उपस्थित रहे।

इन सैंटरों को मिली अल्ट्रासाउंड व सिटी स्कैन की अनुमति

सिविल सर्जन ने कमेटी के सभी सदस्यों की उपस्थिति में मैडस्कैन डायग्नोस्टिक इमेजिंग सैंटर को अल्ट्रासाउंड, सिटी स्कैन व एमआरआई करने के लिए प्राप्त हुए आवेदन को अनुमति प्रदान की। इसके अतिरिक्त दुआ डायग्नोस्टिक्स को सीटी स्कैन व एमआरआई के लिए तथा भगवती चंद्र मैमोरियल अस्पताल एवं अल्ट्रासाउंड केंद्र घरौंडा को अल्ट्रासाउंड करने के लिए नए पंजीकरण पर सहमति जताते हुए अनुमति प्रदान की। बैठक में अर्पणा अस्पताल मधुबन में अल्ट्रासाऊंड केंद्र का नाम बदलने बारे तथा रामा सुपर स्पैशिलिटी एवं क्रिटिकल केयर अस्पताल में इकोकॉर्डियोग्राफी करने के लिए डाक्टर की नियुक्ति करने की अनुमति प्रदान की गई।

Next Story
Top