Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

करनाल के चार प्रमुख प्रवेश मार्गों का होगा सौंदर्यीकरण, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बनाई जाएंगी स्मार्ट सड़कें

हरियाणा के करनाल जिले के चार प्रमुख प्रवेश मार्गों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। यह कार्य स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की देखरेख करने वाली कंपनी करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा किया जाएगा।

करनाल के चार प्रमुख प्रवेश मार्गों का होगा सौंदर्यीकरण, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बनाई जाएंगी स्मार्ट सड़केंस्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत करनाल के चार प्रवेश मार्गों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा

करनाल वासियों के लिए खुशखबरी। हरियाणा के करनाल (Karnal) जिले के चार प्रमुख प्रवेश मार्गों (Entry Roads) का सौंदर्यीकरण (Beautification) किया जाएगा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट (Smart City Project) की देखरेख करने वाली कंपनी करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड (KSCL) चयनित प्रवेश मार्गों के सौंदर्यीकरण का काम करेगी। सौंदर्यीकरण प्रक्रिया के लिए सभी ओवरहेड बिजली के तारों को भूमिगत बिजली लाइनों में परिवर्तित किया जाएगा।

इसके अलावा, एएससीएल इन सड़कों के सौंदर्यीकरण के लिए सभी आधुनिक सुविधाएँ प्रदान करेगा, जिसमें टैक्टाइल फर्श, सोलर पैनल, सोलर पेड़, बैठेने के लिए स्थान और विक्रेताओं के लिए समर्पित स्थान शामिल हैं। सौंदर्यीकरण के लिए चयनित सड़कों में बल्दी बाईपास और एनडीआरआई, देवीलाल चौक और महाराणा प्रताप चौक, नमस्‍ते चौक और मीराघाटी चौक और मीराघाटी चौक और लव कुश चौक के बीच स्‍ट्रेच शामिल हैं। इन सभी स्ट्रेच को क्षेत्र-आधारित विकास योजना (ABD Plan) के तहत स्मार्ट सड़कों (Smart Roads) में बदल दिया जाएगा।

सौंदर्यीकरण प्रोजेक्ट के लिए 40 करोड़ रुपये की लागत का अनुमान लगाया गया है। केएससीएल के मुख्य अधिकारी राजीव कुमार मेहता ने बताया है कि बलदी बाईपास और एनडीआरआई के बीच के स्ट्रैच का एक पक्ष महान करण और महाभारत की थीम पर आधारित एक विरासत सड़क के रूप में विकसित किया जाएगा।

23 जून 2017 को करनाल को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल किया गया था। इस प्रोजेक्ट के लिए लगभग 1200 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे। एबीडी योजना के अंतर्गत इन्फ्रस्ट्रक्चर विकास के लिए करीब 40 प्रोजेक्ट शामिल किए गए थे। इन्हें 1,022.08 करोड़ की लागत में पूरा किया जाएगा। जो कि कुल रकम का 87.22 प्रतिशत है।

साथ ही 149.75 करोड़ रुपये की लागत वाले 17 प्रोजेस्ट को पैन सिटी समाधान के तहत विकसित किया जाएगा। जिसमें बुनियादी ढांचे के कार्यों के साथ आईसीटी कंपोनेंट की स्थापना शामिल है। सीईओ ने बताया कि अन्य प्रोजेक्ट जिनमें करन पार्क में रोशनी और फव्वारे, करन ताल में म्यूजिकल फव्वारे, अन्य विभागों के साथ कन्वर्जेंस के तहत शहर की निगरानी और सिटी बस सेवाएं, आदि को पूरा किया जा चुका है।

Next Story
Top