Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Alert in Haryana : जेपी दलाल बोले, टिड्डी दल को मारकर ही सोयेगा कृषि विभाग

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा टिड्डी दल के हमले को देखते हुए हरियाणा सरकार अलर्ट (Alert) पर है। जिला उपायुक्तों की निगरानी में कृषि अधिकारियों की टीमें गठित की गई। जहां सूचना मिलेगी वहां पाकिस्तान से आए इस टिड्डी दल को खत्म किया जाएगा।

Alert in Haryana : जेपी दलाल बोले, टिड्डी दल को मारकर ही सोयेगा कृषि विभाग
X
टिड्डी दल का फाइल फोटो

चंडीगढ़। कृषि मंत्री जेपी दलाल (JP Dalal) ने कहा पड़ोसी राज्य पंजाब में टिड्डी दल आने के बाद हरियाणा में भी अलर्ट( Alert) घोषित हो गया है। पाकिस्तान से आया टिड्डी दल हरियाणा पहुंचा तो कृषि विभाग मारकर ही सोयेगा। प्रदेश सरकार पिछले कई महीनों से इस विषय पर चिंतित हैं। दक्षिणी हरियाणा और राजस्थान से सटे हुए जिले हाई अलर्ट पर है। जिला उपायुक्तों की निगरानी में कृषि अधिकारियों की टीमें की गठित की गई हैं। इन जिलों में पर्याप्त मात्रा में दवाइयों का भंडारण किया गया है।

उन्होंने कहा कृषि विभाग के अधिकारी इससे निपटने के लिए तैयार है।इस बारे में किसानों को जागरूक किया जा रहा है। जहां पर सूचना मिलेगी वहां पर टिड्डी दल को खत्म किया जाएगा। हरियाणा के लिए बचाव की यह बात है कि हवा के रुख के साथ टिड्डी दल राजस्थान- गुजरात चला गया है। उन्हाेंने हम किसानों के संपर्क में हैं उन्हें कोई दिक्कत नहीं होने दी जाएगी।

गौरतलब है पाकिस्तान के रास्ते टिड्डी दल भारत में प्रवेश कर चुके हैं। गुजरात , राजस्थान समेत कई राज्य सरकारों ने किया अलर्ट घोषित है। किसानों और खाद्यान्न भंडार के लिए टिड्डी दल सबसे बड़ा खतरा है। टिड्डी दल का एक दल जहां भी जाता है वहां कई किलोमीटर के एरिया में फसलों को बिल्कुल बर्बाद कर देता है।

और पढ़ें
Next Story