Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जाट आरक्षण आंदोलन: हरियाणा में ''महाभारत'', अब तक 10 की मौत

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

जाट आरक्षण आंदोलन: हरियाणा में
हरियाणा. आरक्षण की मांग को लेकर जाट प्रदर्शनकारियों की हिंसा निर्बाध रूप से जारी होने के साथ मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर ने लोगों से शांति बनाए रखने की ताजा अपील जारी की। रोहतक आंदोलन का केंद्र है। रोहतक और भिवानी में कल शुरू हुई हिंसा के कारण आम जनजीवन बाधित हुआ है और राज्य के कई अन्य हिस्सों में सड़कें एवं रेल मार्ग अवरूद्ध हैं, दुकानें एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठान और स्कूल बंद पड़े हैं। सेना ने रोहतक और भिवानी में फ्लैग मार्च किया जहां कफ्यरू लगा हुआ है। अधिकारियों ने बताया कि शुरू में सेना रोहतक में प्रवेश नहीं कर पाई क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली, हिसार, रोहतक और फजिलका राजमागरें को अवरुद्ध कर दिया था जिसके कारण जवानों को हवाई मार्ग से पहुंचना पड़ा।
बूढ़ा खेड़ा रेलवे स्टेशन में आग
प्रदर्शन के तेज होने के साथ कुछ अज्ञात व्यक्तियों ने आज सुबह जींद जिले में बूढ़ा खेड़ा रेलवे स्टेशन में आग लगा दी। पुलिस ने बताया कि रेलवे स्टेशन में आग लगाने पर फर्नीचर, रिकॉर्ड रूम और अन्य सामान जल गए। यह स्टेशन जींद-पानीपत रेल प्रखंड में आता है। प्रशासन के कफ्यरू लगाने और देखते हुए गोली मारने के आदेश जारी करने के बावजूद रात भर कई जिलों में हिंसा और आगजनी की घटनाएं जारी रहीं जिनमें हिसार, झज्जर, जींद, कैथल और पानीपत शामिल हैं। इन जिलों में निषेधाज्ञा भी लगाया गया है। बीजेपी प्रभारी डॉ. अनिल जैन ने कहा है कि जाटों के खिलाफ लंबे समय से बयानबाजी कर रहे कुरूक्षेत्र से भाजपा सांसद राजकुमार सैनी को कारण बताओ नोटिस देकर जवाबतलबी की जाएगी।
नौ जिलों में सेना तैनात
हरियाणा सरकार ने कल राज्य के नौ जिलों में सेना तैनात की थी। भिवानी और रोहतक जिले में कफ्यरू लगाने के साथ ही देखते ही गोली मारने के आदेश दिये गए हैं। यह कदम जाटों के प्रदर्शन के हिंसक रूख अख्तियार करने के बाद उठाया गया जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 25 अन्य घायल हो गए। केंद्र सरकार ने अव्यवस्था फैला रही भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अर्धसैनिक बलों के 3,300 जवानों को तैनात किया है। उपद्रवी भीड़ ने कल कुछ पुलिस वालों को बंधक बना लिया था और राज्य के वित्त मंत्री अभिमन्यू के आवास एवं कई सरकारी इमारतों में आग लगा दी थी। इसके अलावा रोहतक, झज्जर, हांसी और कई स्थानों पर निजी संपति को नुकसान पहुंचाया गया। प्रदर्शनकारियों ने हिसार में हांसी और रोहतक के पास दो टॉल प्लाजा समेत कई कार्यालयों की इमारतों और पुलिस एवं निजी वाहनों को निशाना बनाया। दोनों जगहें दिल्ली-हिसार-फजिल्का राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है। अांदोलनकारी जाटों ने आज गुड़गांव जिले में रेल पटरियों पर भी धरना दिया जिससे ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई है। गुड़गांव में एक जाट प्रदर्शनकारी ने कहा कि समुदाय के लोग इस बार सरकार से लिखित आश्वासन चाहते हैं और हमें हर बार खोखले वादों से बेवकूफ नहीं बनाया जा सकता। उसने कहा कि जाट हिंसा में विश्वास नहीं रखते और समुदाय को बदनाम करने एवं उनके आंदोलन को पटरी से उतारने के लिए असामाजिक तत्व इस तरह की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं।
मारुति के गुड़गांव और मानेसर प्लांट में काम ठप
गुड़गांव और मानेसर में स्थित मारुति प्लांट में भी जाट आरक्षण के कारण काम ठप हो गया है। उग्र रूप व जाम के प्रभाव से फैक्टरी तक माल ही नहीं पहुंच पा रहा है। इस कारण प्लांट प्रबंधन ने काम को रोक दिया है। फैक्ट्री के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है।
झज्जर में 4 की मौत
झज्जर में कफ्यरू तोड़ते हुए प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए। सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प के बीच गोलीबारी की भी खबर है। फायरिंग में 4 लोगों की मौत हो गई जबकि दर्जनभर से अधिक लोग घायल हो गए। कैथल के कलायत के कैंची चौक पर जाटों ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम लगा दिया। यहां प्रदर्शनकारियों ने कई मोटरसाइकिलों को आग के हवाले कर दिया। पत्थरबाजी भी हुई। झज्जर की घटना के बाद हरियाणा में जाट आरक्षण आंदोलन में हुई हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 8 हो गई है।
पीएम मोदी ने ली राजनाथ से रिपोर्ट
नई दिल्ली. हरियाणा में बेकाबू होती जा रहे जाट आरक्षण आंदोलन को शांत करने के लिए केन्द्र सरकार और भाजपा ने उच्च स्तर पर कोशिशें शुरू कर दी हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से रिपोर्ट ली है। सूत्रों के अनुसार मोदी ने आंदोलन को काबू करने के लिए हरसंभव प्रयास करने की हिदायत दी है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी के जाट नेताओं को आंदोलनकारियों से बात करने को कहा है। केन्द्रीय मंत्री चौ. बीरेन्द्र सिंह ने शनिवार को नई दिल्ली में पत्रकार वार्ता में कहा कि जाट प्रधानों और खाप सरदारों को गृहमंत्री राजनाथ सिंह के साथ बातचीत के लिए बुलाया गया है।
129 केस दर्ज
हरियाणा के डीजीपी वाईपी सिंघल ने बताया है कि अबतक कुल 129 केस दर्ज किए गए हैं। हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि सरकार पहले ही सारी मांग मानने की बात कह चुकी है। उन्होंने एक बार फिर लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है।
जींद में रेलवे स्टेशन फूंका
कुछ आंदोलनकारियों ने जींद जिले में बूढ़ा खेड़ा रेलवे स्टेशन में आग लगा दी। पुलिस ने बताया कि रेलवे स्टेशन में आग लगाने पर फर्नीचर, रिकॉर्ड रूम और अन्य सामान जल गया। यह स्टेशन जींद पानीपत रेल प्रखंड में आता है।
वैष्णों की यात्रा बाधित, बसें भी रद्द
जम्मू और माता वैष्णो देवी धाम आधार शिविर कटरा से चलने वाली अंतर्राज्ईय बसों और ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया, जिसके कारण सैकड़ों यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आंदोलन को देखते हुए जम्मू एवं कश्मीर से हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली और अन्य शहरों को जाने वाली बसों को भी शनिवार को रोक दिया गया।
रोहतक में ज्यादा तनाव
बहादुरगढ़ और जींद में भी कफ्यरू लगा दिया गया है। सबसे अधिक तनाव की स्थिति रोहतक में है। हिसार और सोनीपत में भी कफ्यरू पहले से ही लगा हुआ है।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारियां-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top