Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रसोई गैस के दाम बढ़ने पर लामबंद हुए जनसंघर्ष मंच हरियाणा के लोग, पीएम को देंगे ज्ञापन

रसोई गैस के दामों में की गई बेतहाशा वृद्धि के खिलाफ जनसंघर्ष मंच हरियाणा ने प्रांतीय महासचिव सुदेश कुमारी की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री के नाम उपायुक्त के मार्फत डीआरओ चांदी राम को ज्ञापन सौंपा।

Gas Cylinder Subsidy: घरेलू गैस सिलेंडर पर अब पहले के मुकाबले दोगुना मिलेगी सब्सिडी
X
रसोई गैस सिलेंडर

हरिभूमि न्यूज. कुरुक्षेत्र। रसोई गैस के दामों में की गई बेतहाशा वृद्धि के खिलाफ जनसंघर्ष मंच हरियाणा ने प्रांतीय महासचिव सुदेश कुमारी की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री के नाम उपायुक्त के मार्फत डीआरओ चांदी राम को ज्ञापन सौंपा। प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए चंद्ररेखा ने कहा कि तेल कंपनियां रसोई गैस की कीमतों में लगातार भारी वृद्धि कर रही हैं और अब केंद्रीय बजट पेश होने के बाद भी गैस की कीमतों में एकमुश्त करीब 150 रुपए की भारी बेतहाशा वृद्धि कर दी गई है। यह बढोतरी घोर अन्यायपूर्ण है।

इसके अलावा खाद्य तेल, आटा, चावल, दाल आदि अन्य आवश्यक चीज़ों के दामों में भी रोज-रोज की बढ़ोत्तरी ने लोगों का जीना हराम कर दिया है। महासचिव सुदेश कुमारी ने कहा कि एक महीना पहले मोबाईल फोन रिचार्ज जो पहले 399 रुपए में होता था वो अब 600 रुपए में होता है यानी 200 रुपए की भारी बढ़ोत्तरी करके कंपनियां जनता को लूट रही है। पिछले छह महीने में घरेलू गैस की कीमतों में लगभग 300 रुपए की बढ़ौत्तरी की गई, जिससे अब एक गैस सिलेंडर कीमत 866 रुपए नकद अदा करके मिल रहा है। मंच के जिला प्रधान संसार चंद्र ने कहा कि भाजपा सरकार गांव में मनरेगा जैसे कानून के तहत 100 दिन के रोजगार की गारंटी भी नहीं दे पाई है।

इस मामूली रोजगार के लिए भी ग्रामीण मजदूरों को धरने-प्रदर्शन करने पड़ते हैं। उज्जवला योजना के तहत प्राप्त ज्यादातर गैस सिलेंडर रिफिल नहीं हुए हैं, जिसकी वजह से गरीब महिलाओं को मजबूर होकर इक्कसवीं सदी में भी गोबर के उपलों व लकड़ी आदि को ईंधन के रूप में इस्तेमाल करके धुएं में खाना पकाना पड़ रहा है और भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है जोकि अत्यंत निंदनीय है। जनसंघर्ष मंच ने ज्ञापन के माध्यम से मांग की कि रसोई-गैस के दामों में की गई राशि 144.50 रुपए की बढ़ौत्तरी तुरंत वापिस लो। आम जनता को रसोई गैस सिलेंडर राशि 250 रुपए में उपलब्ध करवाओ। पैट्रोल, डीजल सस्ता करो। तमाम खाद्य वस्तुएं आटा, दाल, चावल, सब्जियां, तेल, चाय-पत्ती चीनी, गुड़ आदि सस्ते करो। मोबाइल फोन रिचार्ज के रेट आधे करो। प्रदर्शकारियों को मंच के प्रवक्ता डा. लहणा सिंह, सोमनाथ, सतीश व ईश्वर सिंह ने भी संबोधित किया।

Next Story