Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शहर में जगह जगह बने अवैध कट दे रहे हादसों को न्योता, कोहरे में दुर्घटना की संभावना ज्यादा

कुरुक्षेत्र में सड़कों पर जगह जगह पर बने अवैध कट लगातार सड़क हादसों को न्योता दे रहे हैं। धुंध और कोहरे में चांस और बढ़ गया है।

सांकेतिक फोटो
X
सांकेतिक फोटो

कुरुक्षेत्र जिले में अवैध कटों की भरमार है। नियमों के अनुसार जगह जगह कट नहीं होने चाहिए, क्योंकि इससे सड़क दुर्घटनाओं में वृद्धि होने का खतरा रहता है। अवैध कट हादसों को न्योता देते हैं। कोहरे में यह कट और ज्यादा खतरनाक हो जाते हैं। कोहरे के कारण वाहन चालक दूसरे वाहन को नहीं देख पाता है और दुर्घटना हो जाती है।

जिले भर में विभिन्न मार्गों पर अवैध कट हैं, लेकिन अफसर इस ओर गंभीर नहीं हैं। डिवाइडरों पर रिफलेक्टर, रेडियम कलर स्ट्रिप, लाइट न होना भी दुर्घटनाओं का कारण बनती हैं। जहां डिवाइडर हैं वहां नियम दरकिनार करके अवैध कट की ऐसी भरमार की गई है कि सुरक्षित और निश्चिंत भाव से सफर की उम्मीद नहीं की जा सकती है।

इस कारण आए दिन सड़क दुर्घटना हो रही हैं। इसका एक प्रमुख कारण यह भी है कि कट में अधिकतम दो किलोमीटर की दूरी रखने की अनिवार्यता है, लेकिन इसका पालन नहीं किया जाता है। जहां जिसकी मर्जी होती है वहां कट बना लिया जाता है। रेलवे रोड पर 3 किलोमीटर के रास्ते में ही लगभग आधा दर्जन कट है।

शहर में डिवाइडर के बीच जगह जगह कट बने हुए हैं। इस कटों से जल्दबाजी के चक्कर में वाहन चालक वाहन निकालते हैं और दुर्घटना हो जाती है। शहर में आए दिन इस तरह के हादसे हो रहे हैं, लेकिन अफसर इस ओर गंभीर नहीं हैं। जिले के कई मार्गों पर प्रभावशाली लोगों ने अपने फायदे के लिए नियम को ताक पर रखकर अवैध कट बना लिए हैं।

ऐसा नहीं है कि अफसरों को इसकी जानकारी न हो, लेकिन वह इस ओर गंभीर नहीं हैं। जिले में बड़ी सड़क दुर्घटना होने पर नियम, कायदे की बात की जाती है, लेकिन कुछ ही दिन में मामले को ठंडे बस्ते में डाल देते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story