Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ब्राह्मणों पर आपत्तिजनक सवाल पूछने पर हरियाणा SSC चेयरमैन हुए सस्पेंड, शिक्षा मंत्री ने कही ये बात

ब्राह्मणों पर आपत्तिजनक सवाल पूछने पर हरियाणा SSC चेयरमैन सस्पेंड हुए।

ब्राह्मणों पर आपत्तिजनक सवाल पूछने पर हरियाणा SSC चेयरमैन हुए सस्पेंड, शिक्षा मंत्री ने कही ये बात

हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एचएसएससी) के जेई (जूनियर इंजीनियर) की परीक्षा में ब्राह्मण और कन्या पर पूछे गए सवाल पर जमकर विवाद हुआ। कमीशन के इस करतूत के बाद ब्राह्मण समाज ने खूब प्रदर्शन, धरने और नारेबाजी की। विरोध बढ़ता देख सरकार ने भी कार्रवाई का आश्वासन दिया। सीएम मनोहर लाल खट्टर के विदेश दौरे से लौटने के बाद हरियाणा एसएससी के चेयरमैन के खिलाफ कार्रवाई भी की गई।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भारत भूषण भारती पर कड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें सस्पेंड कर दिया गया है। साथ ही साथ परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र तैयार करने वाले मुख्य परीक्षक के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश भी दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें- RJD और अन्य गठबंधन दलों ने राज्यपाल को लिखा पत्र, कहा- RJD को मिले सरकार बनाने का मौका

हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम विलाश शर्मा ने कहा, इस मुद्दे पर वकील की सलाह मांगी जा रही है। जांच आयोग जल्द ही अपनी रिपोर्ट जमा करेगा।

इस मामले को बढ़ता देख हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टेन अभिमन्यु ने भी अपनी नाराजगी जताई थी और कहा था कि एसएससी के प्रश्नपत्र में एक जाति विशेष और महिलाओं की छवि को गलत तरीके से पेश किया गया है।
हरियाणा एसएससी के चेयरमैन को सस्पेंड किए जाने के सरकार के फैसले पर ब्राह्मण समाज ने संतुष्टी जताई है और सीएम को धन्यवाद भी दिया है। हालांकि मामला इससे खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है।
विपक्षी दल इस मसले पर जमकर सियासत कर रहे हैं और आरोप लगा रहे हैं कि यह सरकार ब्राह्मण विरोधी है। जबकि सरकार ने कहा है कि जो लोग भी इसमें शामिल हैं उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है।
हरियाणा एसएससी ने जूनियर लेवल इंजीनियरिंग के पदों के लिए 10 अप्रैल को परीक्षा आयोजित करवाई थी। इसी परीक्षा में ब्राह्मणों से जुड़े आपत्तिजनक सवाल पूछे गए थे, जिसके बाद से हरियाणा एसएससी की लगातार किरकिरी हो रही थी। सीएम खट्टर ने इस सवाल के लिए ब्राह्मण समाज से माफी भी मांगी है।
Next Story
Share it
Top