Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हमारे साथ अन्याय हुआ है, जैसे इतिहास में गुरुओं के साथ हुआ था: डेरा सच्चा सौदा

हजारों की संख्या में डेरा अनुयायी पंचकूला में मौजूद हैं।

हमारे साथ अन्याय हुआ है, जैसे इतिहास में गुरुओं के साथ हुआ था: डेरा सच्चा सौदा

डेरा सच्चा सौदा के प्रवक्ता दिलावर इंसान ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा मानवता भलाई के लिए है, सभी शांति बनाए रखें। दिलावर इंसान ने कहा, 'हमारे साथ अन्याय हुआ है, हम इसकी अपील करेंगे। हमारे साथ वही हुआ है जो इतिहास में गुरुओं के साथ हुआ था'

गौरतलब है कि पंचकुला के सीबीआई कोर्ट से दोषी करार दिए जाने के बाद डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के समर्थकों ने हरियाणा, पंजाब और दिल्ली समेत कई राज्यों में उपद्रव शुरू कर दिया और वाहनों, इमारतों और रेलवे स्टेशनों को आग के हवाले कर दिया।

इस दौरान कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई और बड़ी संख्या में लोग घायल हो गए। पुलिस ने हिंसा पर रोकथाम के लिए हवाई गोलीबारी की, प्रदर्शनकारियों पर आंसूगैस के गोले छोड़े और पानी की बौछार की। पंचकुला के बाहर हरियाणा, पंजाब और यहां तक कि राजस्थान के कुछ इलाकों में हिंसा फैलने की खबरें आ रही हैं।

इसे भी पढ़ें: धरने पर बैठे राम-रहीम के 30 हजार समर्थक, 250 किलोमीटर तक लोगों की भीड़

पंचकुला के सरकारी अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी विवेक भादू ने बताया कि कम से कम 17 लोग मारे गये हैं और 150 लोग घायल हो गए। घायलों में पत्रकार और पुलिसकर्मी शामिल हैं। यह अभी स्पष्ट नहीं है कि ये लोग पुलिस कार्रवाई में जख्मी हुए हैं या डेरा समर्थकों की हिंसा में। जख्मी लोगों में महिलाओं की संख्या अधिक है।

पंचकुला में कर्फ्यू लगा दिया गया जहां आज अदालत ने डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम को दुष्कर्म के मामले में दोषी करार दिया। नई दिल्ली और लखनऊ सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

इसे भी पढ़ें: साध्वी रेप केस: सीबीआई कोर्ट से राम रहीम दोषी करार, 28 को सुनाई जाएगी सजा

हालांकि कर्फ्यू का प्रदर्शनकारियों पर ज्यादा असर नहीं दिखाई दिया, जिन्होंने पंजाब के मलौट और बलुआना रेलवे स्टेशनों में भी आग लगा दी। कई मोटरसाइकिलों, कारों और इमारतों को भी आग के हवाले कर दिया गया, जिनमें पंजाब के मानसा में आयकर भवन शामिल है।

पंचकुला में सेना के छह कॉलम तैनात किए गए हैं जिनमें कुल 500 से 600 जवान हैं। पंजाब में खासतौर पर मालवा क्षेत्र में हालात बिगड़ रहे हैं जो डेरा सच्चा सौदा का प्रभाव वाला इलाका है।

Next Story
Share it
Top