Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

2035 करोड़ में बना भारत का सबसे बड़ा कैंसर अस्पताल: पहला टिश्यू बैंक भी, जानें खासियत

हरियाणा के झज्जर जिले में बना राष्ट्रीय कैंसर संस्थान जिसे भारत का सबसे बड़ा कैंसर अस्पताल कहा जा रहा है और यह 2,035 करोड़ रुपए की लागत से यह बनकर तैयार हुआ है।

2035 करोड़ में बना भारत का सबसे बड़ा कैंसर अस्पताल: पहला टिश्यू बैंक भी, जानें खासियत

हरियाणा के झज्जर जिले में बना राष्ट्रीय कैंसर संस्थान जनवरी के तीसरे हफ्ते में लोगों के उपचार के लिए खोल दिया जाएगा। इसे भारत का सबसे बड़ा कैंसर अस्पताल कहा जा रहा है। इस संस्थान को देश में कैंसर की बीमारी के लिए अनुसंधान के क्षेत्र में अहम माना जा रहा है। यह उत्तरी क्षेत्र में कैंसर के बेहतर इलाज की कमी को दूर करने में भूमिका अदा करेगा। इस संस्थान में 710 बेड 2020 तक तैयार होंगे। इनमें से कैंसर पर अनुसंधान करने के लिए 200 बेड तय किए गए हैं। बहिरंग रोगी विभाग (ओपीडी) सेवा को पिछले हफ्ते आंशिक रूप से खोला गया है।

यहां भारत का पहला टिश्यू बैंक भी है

इस संस्थान में कैंसर का उपचार करने के लिए ऑपरेशन, रेडिएशन समेत अन्य सुविधाएं होंगी। इसमें भारत का अपनी तरह का पहला उत्तक (टिशू) बैंक भी होगा। यह संस्थान दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के तहत संचालित होगा। मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली पिछली केंद्र सरकार ने 2013 में इस संस्थान को मंजूरी दी थी। 2,035 करोड़ रुपए की लागत से यह बनकर तैयार हुआ है।

एम्स से रिफर होंगे मरीज

इस अस्पताल को दिल्ली स्थित एम्स से सीधे जोड़ा गया है। इसलिए, मरीजों को आने वाले समय में एम्स से यहां रेफर किया जाएगा। इस अस्पताल को तीन चरणों में विकसित किया जाएगा। फिलहाल, एम्स पर मरीजों का बहुत ज्यादा भार है। यहां रोजाना 1300 मरीज कैंसर के पहुंचते हैं, लेकिन इनमें से आधे का ही इलाज हो पाता है। इस अस्पताल के खुल जाने से मरीजों के पास दूसरा ऑप्शन होगा और एम्स का भार भी हल्का होगा।

Next Story
Share it
Top