Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लाकडाउन में खातों में डाले 500 रुपये तो बैंक पहुंची रही महिलाएं

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले सप्ताह महिलाओं के जन धन वाले खातों में सहायता राशि डाले जाने की घोषणा की थी। जिसके बाद ये राशि डाली गई है और महिलाएं इन्हें निकलवाने बैंक पहुंच रही हैं।

लाकडाउन में खातों में डाले 500 रुपये तो बैंक पहुंची रही महिलाएं
X

हरिभूमि न्यूज। बहादुरगढ़। कोरोना वायरस के कारण पैदा हुए हालातों में महिलाओं की मदद के लिए सरकार की ओर से पहली किश्त भेजनी शुरू कर दी है। शुक्रवार के बाद शनिवार को भी महिलाओं के खाते में रुपये आए। सरकार के इस कदम की महिलाओं ने सराहना की है। शनिवार को काफी महिलाएं बैंक में रुपये निकलवाने पहुंची। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले सप्ताह महिलाओं के जन धन वाले खातों में सहायता राशि डाले जाने की घोषणा की थी। योजना के अनुसार अप्रैल से लेकर जून तक (तीन महीने) यह सहायता राशि दी जानी चाहिए। शुक्रवार से महिलाओं के खाते में राशि आनी शुरू हो गई। शनिवार को भी काफी महिलाओं के खाते में 500 रुपये आए। खातों में रुपये आने पर महिलाएं हर्षित हो उठीं। काफी महिलाएं शनिवार को बैंकों में रुपये निकलवाने पहंुंची। इनमें वे महिलाएं ज्यादा थी, जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। कुछ बुजुर्ग महिलाएं तो अपने बेटे-पौते के संग बैंकों में पहुंची थी। हालांकि बैंकों में इतनी भीड़भाड़ तो नहीं थी लेकिन, बैंक के कर्मचारी पूरी सुरक्षा बरत रहे थे। हाथ सेनेटाइज करा कर उपभोक्ताओं को बैंक में प्रवेश करने दिया जा रहा था। सोशल डिस्टेंस का भी ध्यान रखा जा रहा था।

महिलाओं ने जताई खुशी

सरकार के इस कदम की महिलाओं ने काफी सराहना की है। शहर की निवासी बिमला ने कहा कि शुक्रवार की शाम को जब उन्होंने अपना अपना मोबाइल चेक किया तो खाते में 500 रुपये डाले जाने का मैसेज आया हुआ था। ये रुपये बहुत ज्यादा तो नहीं लेकिन मुश्किल भरे इस दौर में काफी काम आएंगे। सरकार ने यह काफी अच्छा कदम उठाया है। किला मोहल्ला की निवासी सुमित्रा ने कहा कि उसके खाते में शनिवार को 500 रुपये आए। हालांकि उन्होंने अभी ये रुपये निकलवाए नहीं है। वहीं मालती ने कहा कि ये रुपये सिर्फ जन धन वाले खाते में डाले गए हैं। जिनके खाते जन धन योजना के तहत नहीं खुले, क्या वे महिलाएं नहीं? हरेक जरूरतमंद की मदद की जानी चाहिए।

इस तरह से आएंगे रुपये

तीन महीने में 500-500 की तीन किश्त आनी है। पहली किश्त के तहत तीन अप्रैल को उन खातों में रुपये आए, जिसके अंत में जीरो या एक है। शनिवार को दो से तीन अंक वाले खातों में रुपये आए। पांच को रविवार और छह अप्रैल को महावीर जयंती के चलते अवकाश है। इसलिए चार से पांच नंबर वाले खातों में सात अप्रैल को रुपये आएंगे। आठ तारीख को छह व सात नंबर वाले खातों में रुपये डाले जा सकेंगे। जबकि अंत में आठ और 9 नंबर वाले खातों में 9 अप्रैल को रुपये डाले जाएंगे। बैंक अधिकारियों का कहना है कि लोगों को रुपयों को लेकर हड़बड़ी करने की जरूरत नहीं। यह राशि कभी भी निकाली जा सकती है। इसलिए जरूरत पड़ने पर ही, बैंक में आए।

Next Story