Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

HTET 2019 Exam : हरियाणा में एचटेट की परीक्षा देने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ख्याल

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा केंद्रों के आसपास 400 पुलिस कर्मचारियों और अधिकारियों की ड्यूटी रहेगी।

HTET 2019 Exam : हरियाणा में एचटेट की परीक्षा देने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ख्याल
X
एचटेट की परीक्षा

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 16 और 17 नवंबर को होने वाली परीक्षा के लिए शहर में 20 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें 16 हजार 122 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। पहले दिन 16 नवंबर को 19 परीक्षा केंद्रों पर 3.00 से शाम 5.30 बजे तक परीक्षा होगी। दूसरे दिन दो सत्रों में परीक्षा ली जाएगी। खास बात यह है कि परीक्षा केंद्र में एंट्री के लिए कलर एडमिट कार्ड और उसके साथ फार्म भरते समय जो आईडी लगाई गई थी, वहीं आईडी दिखानी होगी, तभी केंद्र में प्रवेश होगा। परीक्षा केंद्रों पर 280 जैमर के अलावा सीसीटीवी लगाए गए हैं, जो केंद्र अधीक्षक कार्यालय और भिवानी बोर्ड मुख्यालय से ऑन लाइन सिस्टम से जुड़ा होगा। इसके अलावा पुलिस ने यातयात व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी पुख्ता कदम उठाएं हैं। परीक्षा केंद्रों के आसपास 400 पुलिस कर्मचारियों और अधिकारियों की ड्यूटी रहेगी। वहीं शिक्षा विभाग की ओर से फ्लाइंग टीम भी तैयार कर दी गई है, जो परीक्षा केंद्रोंे पर पहुंचकर जांच करेगी। परीक्षार्थियों की हाजरी बायो मैट्रिक सिस्टम से लगवाई जाएगी।

ये रहेगा शेड्यूल

शेेड्यूल के अनुसार दो दिनों में तीन चरणों में परीक्षा होगी। पहले चरण की परीक्षा 16 नवंबर को 3 बजे से 5:30 तक होगी। पहले दिन 19 परीक्षा केंद्रों पर 5645 परीक्षार्थी बैठेंगे। दूसरे दिन इसी प्रकार 17 नवंबर को दो चरणों में परीक्षा होगी। पहले सत्र में सुबह 10 से 12:30 तक 20 केंद्रों पर 6072 परीक्षार्थी और दूसरे सत्र में दोपहर बाद 3 से 5:30 तक 15 परीक्षा केंद्रों में 4405 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर एक घंटा पहले पहुंचना होगा।

मंगलसूत्र को छूट, अंगूठी, चेन, बालियों पर रोक

महिलाओं को मंगल सूत्र, बिंदी व सिंदूर लगाने तथा सिक्ख धर्म में दीक्षित परीक्षार्थियों को धार्मिक आस्था के चिह्न ले जाने की अनुमति होगी। परीक्षा केंद्र के अंदर अन्य किसी भी प्रकार के आभूषण, अन्य धातु आइटम, कैमरा, इलेक्ट्रोनिकस आइटम, घड़ी, कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, पेजर, ब्लुटूथ, ईयरफोन, पर्स, लॉग टेबल, हैल्थ बैंड, इलेक्ट्रोनिक्स गैजेटस, पैंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कोरा व छपा हुआ कागज, लिखी हुई पर्ची आदि किसी भी प्रकार का आइटम ले जाने पर प्रतिबंध है। महिला परीक्षार्थियों को अंगूठी, चैन, बालियां आदि ले जाने की स्वीकृति नहीं होगी।

प्रवेश पत्र का रंगीन प्रिंट और फोटो जरूरी

परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र पर एक घंटा पहले पहुंचना होगा। परीक्षार्थी विशेष ध्यान रखें कि वे प्रवेश पत्र का रंगीन प्रिंट निकलवाकर आवेदन के समय प्रयोग में लाई गई रंगीन फोटो चिपकाकर राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करवाकर ही केन्द्र पर लाएं ताकि एंट्री हो सके। बिना रंगीन प्रवेश पत्र (सत्यापित) व प्रवेश पत्र के साथ छेड़छाड़ होने की अवस्था में परीक्षार्थी का परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं करवाया जायेगा।

400 से ज्यादा पुलिस कर्मी, 11 नाके लगेंगे

परीक्षा को लेकर 400 के लगभग महिला तथा पुरुष पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। परीक्षार्थी के रोल नंबर, आईडी प्रूफ समेत भिवानी बोर्ड द्वारा जारी किए गए हिदायतों के अनुसार कागजातों की जांच बारीकी से की जाएगी। एचटेट को लेकर चार डीएसपी, चार इंस्पेक्टर के अलावा पुलिस, महिला पुलिस व अन्य पेट्रोलिंग पार्टियां भी मौजूद रहेंगी। 11 पुलिस नाके लगाए गए हैं। जो आने-जाने वालों पर नजर रखेंगे। पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा ने कहा कि पात्रता परीक्षा को लेकर पुलिस द्वारा कानून व यातायात व्यवस्था के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर उचित संख्या में पुलिस बल तैनात रहेंगा। महिला पुलिस भी सभी केंद्रों पर तैनात रहेंगी। शहर व आउटर में यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी प्रभारी थाना व ट्रैफिक प्रभारी गस्त में रहेंगे। सभी परीक्षा केेंद्रों के आस-पास अस्थाई पाकिंर्ग बनाई गई है।

280 जैमर, सीसीटीवी लाइव होगा

परीक्षा केंद्रों पर 280 जैमर लगे होंगे। हर परीक्षा केंद्र के हर कमरे में एक-एक जैमर सिस्टम लगाया गया हैं। इसके अलावा हर कमरे में सीसी टीवी भी होगा जो केंद्र अधीक्षक कार्यालय और भिवानी बोर्ड मुख्यालय में ऑन लाइन सिस्टम से जुड़ा होगा। परीक्षा केंद्रों के अंदरूनी हालातों को दोनों जगहों पर देखा जा सकता है। इसके अलावा इसके अलावा परीक्षार्थियों की वीडियो रिकाडिंर्ग भी होगी। परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लागू की जाएगी और परीक्षा केंद्रों के आसपास स्थापित सभी फोटो स्टेट की मशीनें परीक्षा के दिनों में बंद रहेंगीं।

फ्लाइंग टीमों का गठन किया

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अलावा जिला प्रशासन द्वारा भी हर केंद्र के लिए फ्लाइंग टीमों का गठन किया गया है। परीक्षा संपन्न करवाने के लिए तीन सदसीय कमेटी मौजूद रहेगी। इस कमेटी में एक सदस्य शिक्षा बोर्ड से दूसरा सदस्य डीसी द्वारा नामित होगा और तीसरा सदस्य जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से शामिल किया जाएगा। परीक्षा केंद्रों के अंदर बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। परीक्षा केंद्रों में वही व्यक्ति या अधिकारी व कर्मचारी जा सकेंगें जिनके पास प्रवेश के लिए पहचान पत्र उपलब्ध होगें।

रूट मैप के हिसाब से केंद्र पर ले जाया जाएगा प्रश्न पत्र

परीक्षा के प्रश्न पत्र भी प्राप्त कर जिला खजाना अधिकारी के कार्यालय में सुरक्षित रखवा दिए गए हैं। प्रश्न पत्रों को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सभी परीक्षा केंद्रों पर पहुंचाया जाएगा। इसको लेकर रूट मैप भी तैयार हो चुका है। अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। जिनकी देखरेख में खजाना अधिकारी कार्यालय से प्रश्न पत्र लेकर परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाया जाएगा।

ये अधिकारी रहे मौजूद

परीक्षा संबंधित कार्यों में लगे हुए सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे प्रशासन द्वारा जारी पहचान पत्र को प्रदर्शित अवश्य करें। इस मौके पर महम के एसडीएम अभिषेक मीणा, नगराधीश महेश कुमार, शुगर मिल के प्रबंध निदेशक प्रदीप अहलावत, डीईओ परमेश्वरी हुड्डा, मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी दिव्या लोहिता सहित सभी संबंधित अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। वहीं डीसी आरएस वर्मा ने कहा कि एचटेट परीक्षाओं को शांतिपूर्ण ढंग से संचालित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा लिए गए हैं। डयूटी मजिस्टेटों को नियुक्त किया गया है। परीक्षा केंद्रों के बाहर पुलिस सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

यहां-यहां होगी परीक्षा

1. पंडित नेकीराम शर्मा महाविद्यालय, पावर हाउस।

2. श्री लाल नाथ हिंदू कॉलेेेेज, भिवानी रोड।

3. हिंदू इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, भिवानी रोड।

4. वैश्य महिला महाविद्यालय, झज्जर रोड।

5. छोटू राम इंस्टीट्यूट, दिल्ली रोड।

6. एमआरडीएवी कॉलेज, सोनीपत रोड।

7. मॉडल स्कूल, सेक्टर-4

8. बाबा बंदा बहादुर स्कूल, जींद रोड।

9. राजकीय महिला महाविद्यालय, सोनीपत स्टैंड।

10. सतप्रिया ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट, जींद रोड।

11. महेंद्रा मॉडल स्कूल, सेक्टर-3

12. पठानिया पब्लिक स्कूल, गोहाना रोड।

13. हरकिशन मेमोरियल पब्लिक स्कूल, सोनीपत रोड।

14. एमडीएन पब्लिक स्कूल, नया बस स्टैंड।

15. एमडीएन पब्लिक स्कूल, नया बस स्टैंड।

16. पठानिया पब्लिक स्कूल, गोहाना रोड।

17. यूनिवर्सिटी कैंपस स्कूल, एमडीयू, दिल्ली रोड।

18. एसआरएस पब्लिक स्कूल, दिल्ली रोड।

19. श्री बाबा मस्तनाथ सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सिविल रोड।

20. छोटूराम मैमोरियल पब्लिक स्कूल, दिल्ली रोड।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story