Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरियाणा के युवाओं ने मांग-मांग कर लगायी तीस हजार टोंटियां, जल संरक्षण की अब हो रही तरफ तारीफ

हरियाणा के युवाओं ने जल संरक्षण के लिए उठाया बड़ा कदम उठाया है। उनके इस कदम से उनकी खूब तारीफ हो रही है। दरअसल राज्य में युवाओं ने टोलियां बनाई हुई हैं, जिसके जरिए उन्हेंने जल संरक्षण के लिए गजब अभियान की शुरुआत की है।

हरियाणा के युवाओं ने जल संरक्षण के लिए उठाया बड़ा कदम, हर तरफ हो रही तारीफHaryana youth campaign for water conservation

हरियाणा के युवाओं ने जल संरक्षण के लिए बड़ा कदम उठाया है। गांवों में टूटी पड़ी टोटियों को बदलकर पानी की बर्बादी को रोक रहे हैं। नल लगाओ-जल बचाओ मुहिम के तहत जल बर्बादी को रोक रहे हैं। उनके इस कदम से उनकी खूब तारीफ हो रही है।

दरअसल राज्य में युवाओं ने टोलियां बनाई हुई हैं। युवा विकास एवं पंचायत विभाग हरियाणा के वालंटियर्स बनकर उन्होंने जल संरक्षण अभियान की शुरुआत की है। यह सभी युवा गावों में घर- घर जाकर लोगों से दान में टोटियां मांगते हैं। दान मिली टोटियों को युवा उन नलों में लगा देते हैं जिनकी टोटियां टूटी हुई हैं।

तीस हजार टोटियां लगा चुके हैं

जल संरक्षण अभियान के तहत पानी बर्बाद होने से रोकने के लिए 30 हजार टोंटियां अभी तक लगा चुके हैं। ये युवा अपने-अपने गांवों में खुद अभियान चला रहे हैं। अभियान के तहत घर-घर जाकर टोंटियां मांगते हैं। जहां से टोंटियां मिल जाती है उन्हें नलों में लगा देते हैं। युवा बेझिझक होकर झोली फैलाकर टोटियों की भीख मांगते हैं। पंचायत विभाग ने युवाओं के इस कदम की खूब सराहना की है।

खुशी के मौके पर करवाते हैं दान

इसके अलावा अभियान से जुड़े युवा खुशी के मौके पर टोटियां दान करवाते हैं। गांवों में शादी, बच्चे के जन्म, जन्मदिवस आदि पर लोगों को टोटियां दान करने के लिए प्रेरित करते हैं। गांव के लोगों को युवा बताते हैं कि कहां-कहां पर टोटियां खराब होने के कारण जल की बर्बादी हो रही है। इसके बाद टोटियां दान करवाकर वहां लगाते हैं।

Next Story
Share it
Top