Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरियाणा चुनाव : 28,29 सितंबर और 2 अक्टूबर छुट्टी, नामांकन भरने के लिए बचे सिर्फ चार दिन

हरियाणा में विधानसभा चुनाव लड़ने की इच्छा रखने वाले नेताओं के पास नामांकन पत्र दाखिल करवाने के लिए सिर्फ चार दिन बचे हैं। 27 सितंबर को पहले दिन कोई भी नेता नामांकन पत्र दाखिल करवाने नहीं आया। 4 अक्टूबर तक तीन सार्वजनिक अवकाश होने के कारण नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया बंद रहेगी।

Haryana Assembly Election: बागियों की आ गई बाढ़, जजपा ने ली बसपा की जगहHaryana Assembly Election Rebels Leaders Flooded JJP Replaced BSP

विधानसभा चुनाव लड़ने की इच्छा रखने वाले नेताओं के पास नामांकन पत्र दाखिल करवाने के लिए सिर्फ चार दिन बचे हैं। 27 सितंबर को पहले दिन कोई भी नेता नामांकन पत्र दाखिल करवाने नहीं आया। 4 अक्टूबर तक तीन सार्वजनिक अवकाश होने के कारण नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया बंद रहेगी। ध्यान देने वाली बात है कि 28 को महीने का चौथा शनिवार और 29 को सार्वजनिक अवकाश होने के कारण नामांकन पत्र दाखिल नहीं किए जाएंगे।

दो अक्टूबर को भी गांधी जयंती के कारण अवकाश रहेगा, इसलिए इस दिन भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किए जा सकेंगे। अब सिर्फ 30 सितंबर, 1, 3 और 4 अक्टूबर को ही नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकते हैं। नामांकन पत्र दाखिल करने का समय सुबह 11 से 3 बजे तक रहेगा। अब नवरात्र के के दूसरे दिन यानी सोमवार से नामांकन पत्र दाखिल करवाने वालों की संख्या में तेजी आएगी। एक बात यह भी है कि अभी तक भाजपा और कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा भी नहीं की है।

5 को छंटनी, 7 को नाम वापस ले सकते हैं

नामांकन पत्रों की छंटनी 5 अक्टूबर को सुबह 11 बजे की जाएगी। 7 अक्टूबर को दोपहर 3 बजे से पहले नामांकन वापस लिया जा सकता है। इसके बाद प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न अलॉट कर दिए जाएंगे। 21 अक्तूबर को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान करवाया जाएगा।

पूरी प्रक्रिया की रिकॉडिंग

नामांकन पत्र दाखिल करने की पूरी प्रक्रिया की रिकाडिंर्ग की जाएगी। मतदान केंद्रो पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। अगर कोई व्यक्ति जिला निर्वाचन अधिकारी चुनाव के संबंध में शिकायत करता है तो उसकी भी पूरी रिकॉडिंर्ग की जाएगी। शिकायत गलत पाई जाती है तो संबंधित शिकायतकर्ता के खिलाफ कार्यवाही होगी।

प्रशासन तैयार, नहीं आया कोई

रोहतक विधानसभा क्षेत्र के लिए एसडीएम राकेश कुमार, कलानौर विधानसभा के लिए अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार, महम विधानसभा के लिए एसडीएम अभिषेक मीणा व गढ़ी-सांपला-किलोई के लिए एसडीएम सांपला अमरदीप सिंह ने शुक्रवार को नामांकन प्रक्रिया शुरू करवाई। लेकिन पहले दिन कोई भी नेता नामांकन पत्र दाखिल करने नहीं आया।

10 हजार से ज्यादा के लेनदेन नजर

संदिग्ध लेनदेन पर भी कड़ी निगरानी की गई है। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि 10 हजार से अधिक का लेनदेन आरटीजीएस, चेक या ड्राफ्ट के माध्यम से ही कर सकते हैं। बैंकर्स को भी निर्देश जारी की जा चुके हंै कि इस प्रकार के लेनदेन की सूचना जिला चुनाव कार्यालय को करवाई जाए। चुनावी खर्च पर कड़ी निगरानी रहेगी। चुनावी खर्च निर्धारित सीमा में किया जाए और निर्धारित स्थान पर ही पोस्टर व बैनर आदि लगाया जाए।

204 व्हीलचेयर

दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए 204 व्हीलचेयर उपलब्ध करवाई गई हैं। जिले में 411 लोकेशन पर 804 मतदान केंद्र बनाए गए। चुनाव में अधिक से अधिक मतदान करवाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम भी किए जा रहे हैं।

सार्वजनिक अवकाश में प्रक्रिया बंद रहेगी

28 सितंबर को महीने के चौथे शनिवार 29 सितंबर को रविवार के दिन सार्वजनिक अवकाश के चलते इन दोनों दिनों में नामांकन जमा नहीं किए जाएंगे। महीने के दूसरे और चौथे शनिवार या अन्य सार्वजनिक अवकाश के दिनों में नामांकन पत्र स्वीकार नहीं किए जा सकते। 2 अक्टूबर को भी सार्वजनिक अवकाश है। इसके अलावा प्रत्याशी द्वारा नामांकन पत्र संबंधित रिटनिंर्ग अधिकारी कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते हैं।

आरएस वर्मा, उपायुक्त व जिला निर्वाचन अधिकारी।

Next Story
Top