Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हरियाणा को ई गवर्नेंस में मिला गोल्ड अवार्ड, भारत सरकार ने ऐसे किया चुनाव

हरियाणा में लोगों को ई-गवर्नेंस के तहत नागरिक केंद्रित सेवाओं की समयबद्ध डिलीवरी करने पर भारत सरकार ने राज्य को ‘गोल्ड अवार्ड’ से सम्मानित किया है।

हरियाणा को ई गवर्नेंस में मिला गोल्ड अवार्ड, भारत सरकार ने ऐसे किया चुनावसीएम मनोहर लाल खट्टर

प्रदेश सरकार द्वारा लोगों को ई-गवर्नेंस के तहत नागरिक केंद्रित सेवाओं की समयबद्ध डिलीवरी करने पर भारत सरकार ने राज्य को 'गोल्ड अवार्ड' से सम्मानित किया है। केन्द्रीय प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआर एंड पीजी) ने मुंबई में आयोजित 23वें राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह में यह अवार्ड मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ. राकेश गुप्ता ने प्राप्त किया। प्रदेश सरकार ने नागरिक केंद्रित सेवाओं की डिलीवरी करने के लिए ई-गवर्नेंस के तहत जो दृढ़ता से प्रयास किए हैं, उन्हें केंद्र द्वारा मान्यता दी गई है और पुरस्कृत किया गया है। 'नागरिक-केंद्रित वितरण प्रदान करने में उत्कृष्टता' की श्रेणी में 'गोल्ड अवार्ड' के लिए अंत्योदय सरल परियोजना को चुना गया है।

सीएम ने दी बधाई

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा, यह हरियाणा के लिए बहुत गर्व की बात है कि राज्य सरकार की ई-गवर्नेंस पहलों को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है और उन्हें पुरस्कृत किया गया है। उन्होंने कहा कि पुरस्कार से उत्साहित राज्य सरकार अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने के लिए नागरिक-केंद्रित सेवाओं के वितरण हेतु कैशलेस, पेपरलेस और फेसलेस तंत्र लगाने की प्रक्रियाओं को और बेहतर करेगी।

भ्रष्टाचार पर अंकुश

अंत्योदय सरल परियोजना ने न केवल भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने, दक्षता में सुधार और सेवाओं की परेशानी से मुक्त वितरण सुनिश्चित करने में मदद की है, बल्कि हरियाणा को सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) के क्षेत्र में एक नई पहचान भी दी है।

यह लक्ष्य रखा

मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ राकेश गुप्ता ने कहा कि हरियाणा की विशाल आईटी क्षमता ने राज्य को देश में एक प्रमुख साइबर-हब के रूप में उभरने में मदद की है। अब प्रदेश के 2.5 करोड़ लोगों को ई-नागरिक बनाने का लक्ष्य रखा गया है।



Next Story
Top