Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा : जल्द खत्म होगा आईटीआई के विद्यार्थियों का अनुदेशकों को लेकर इंतजार

विद्यार्थियों को जनवरी या फरवरी 2020 में अनुदेशक मिल सकते हैं। इस बात का खुलासा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह तथा निदेशक प्रभाजोत सिंह ने 21 नवंबर को हुई वीडियो कांफ्रेंस में किया।

HSSC Exam Date 2019: एचएसएससी विभिन्न भर्ती परीक्षा की तिथियों की हुई घोषणा, hssc.gov.in से करें डाउनलोड
X
एचएसएससी परीक्षा तारीख 2019

राजकीय आईटीआई के विद्यार्थियों का अनुदेशकों का इंतजार जल्द खत्म होता नजर आ रहा है। विद्यार्थियों को जनवरी या फरवरी 2020 में अनुदेशक मिल सकते हैं। इस बात का खुलासा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह तथा निदेशक प्रभाजोत सिंह ने 21 नवंबर को हुई वीडियो कांफ्रेंस में किया। बैठक में मुख्य सचिव व निदेशक ने आईटीआई में चलाई जाए विभिन्न कोर्सों और ड्यूल सिस्टम ऑफ ट्रेनिंग के कार्यों की समीक्षा की।

वीसी में निदेशक प्रभजोत सिंह ने फरीदाबाद के प्रधानाचार्य के साथ अभद्र व्यवहार करने को लेकर फरीदाबाद के वैल्डर अनुदेशक को चार्जशीट करने के आदेश दिए। यही नहीं उन्होंने दो टूक शब्दों में कहा कि वे अच्छे कार्य करने वाले आईटीआई के मुखिया व अन्य कर्मचारियों को प्रशंसा पत्र देंगे तो वही कार्य के प्रति रुचि न लेने वाले और लापरवाही करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ भी सख्त एक्शन लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में पहली बार 27 कोर्सों ड्यूल सिस्टम ऑफ ट्रेनिंग चलाया जा रहा है। इसके तहत प्रदेश के हजारों विद्यार्थी जहां थ्यूरी का कार्य राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में कर रहे हैं तो वही प्रायोगिक ज्ञान संबंधित डीएसटी वाले प्रतिष्ठान में कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि यह सभी आईटीआई के मुखियाओं की दायित्व बनता है कि वे डीएसटी को बेहतर तरीके से करें ताकि वहां से निकलने वाले विद्यार्थी संस्थान जिला व प्रदेश का नाम रोशन कर सकें।

राजकीय आईटीआई में अनुदेशकों के रिक्त पड़े पदों को लेकर प्रभजोत सिंह ने दो टूक शब्दों में कहा कि उनकी पहली प्राथमिकता रहेगी कि जनवरी तक सभी आईटीआई को अनुदेशक मिल जाएं। अनुदेशकों के आवेदकों का 3 से 10 दिसंबर तक आनलाइन टेस्ट लिए जाएंगे। जल्द ही यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी तथा फरवरी तक सभी तरह की कार्यवाही को निश्चित तौर से निपटा लिया जाएगा और आईटीआई के सभी रिक्त पदों को भरा जाएगा।

उन्होंने बताया कि सभी आवेदको का आनलाइन टेस्ट 3 दिसंबर से 10 तक गुड़गांव, फरीदाबाद, चंडीगढ़, यमुनानगर व अंबाला में लिया जाएगा। गौरतलब है कि वर्तमान में प्रदेश में चलाए जा रहे करीब 150 राजकीय आईटीआई में अनुदेशकों के करीब तीन हजार पद रिक्त पड़े हैं। मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह ने कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी अपने दायित्व को सही ढंग से निभाएं। डीएसटी में बेहतर कार्य करने वाले आईटीआई के मुखियाओं को तथा उद्योगों को वे प्रशंसा पत्र दिलवाने का काम करेंगे।

आईटीआई में लगे हजारों अनुदेशकों के छूटे पसीने

निदेशक द्वारा वीडियो कांफ्रेंस में अनुदेशकों की स्थाई भर्ती को लेकर दिए गए बयान से आईटीआई में अनुबंध आधार पर नियुक्त हजारों अनुदेशकों की रात की नींद हराम हो गई है। अनुदेशक इन रिक्तियों को रद्द करवाने को लेकर जहां न्यायालय के सूत्रों से बातचीत कर रहे हैं तो वही विभिन्न और राजनीतिज्ञों की हाजिरी भी लगा रहे हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आईटीआई में नियुक्त अनुबंध आधार के अनुदेशक राजनेताओं पर भी उनकी नौकरी को बचाने को लेकर जोर लगा रहे हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story