Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

लिंगानुपात सुधार के लिए बीबीपुर मॉडल लागू करेगी हरियाणा सरकार, जानिए क्या है यह मॉडल

वर्ष 2102 में गांव बीबीपुर का सेक्स रेशो 0-1 साल तक 564 था। जो वर्ष 2013 में 1100 हो गया।

लिंगानुपात सुधार के लिए बीबीपुर मॉडल लागू करेगी हरियाणा सरकार, जानिए क्या है यह मॉडल
चंडीगढ़. लिंगानुपात के मामले में कुछ दिन पहले ही सर्वोच्च न्यायालय से फटकार खाने के बाद हरियाणा सरकार ने इस गंभीर मुद्दे को लेकर कुछ कदम उठाने के प्रयास शुरू किए हैं। ग्रामीण क्षेत्र में लिंगानुपात सुधार के लिए अब जींद के गांव बीबीपुर का मॉडल लागू करने पर स्वास्थ्य विभाग गंभीरता से मंथन कर रहा है।
पूनिया को सौंपी जिम्मेदारी
गांव के सामाजिक ढांचे पर शोध करने की जिम्मेवारी स्वास्थ्य विभाग ने जींद के सिविल सर्जन डॉ. इंद्रजीत सिंह पुनिया को सौंप दी है। विभाग के आला अधिकारियों ने सिविल सर्जन से कहा है कि वे जल्द से जल्द गांव का अध्ययन करके एक रिपोर्ट विभाग को सौंपे ताकि उसके आधार प्रदेश के अन्य गांवों का भी खाका तैयार किया जा सके।
यह असर हुआ है कमेटियों का
वर्ष 2102 में गांव बीबीपुर का सेक्स रेशो 0-1 साल तक 564 था। जो वर्ष 2013 में 1100 हो गया। इस साल भी लिंगानुपात में काफी सुधार हो रहा है। इसी कारण सरकार अब, बीबीपुर की महिलाओं ने जो प्रयास लिंगानुपात सुधार के लिए पिछले दिनों किए हैं। उनको एक मॉडल के रूप में पूरे प्रदेश में प्रस्तुत करना चाहती है। ताकि लोग बीबीपुर की महिलाओं से कुछ सीख लें और कन्या भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक बुराई पर कुछ नियंत्रण हो। गांव में चल रहे अभियान को देशभर में सराहा गया है। जिसके चलते यह फैसला लिया गया है।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, क्या है बीबीपुर मॉडल-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Share it
Top